Home मेंस हेल्थ टिप्स 10 फूड जो बिगाड़ देते हैं संभोग का मूड

10 फूड जो बिगाड़ देते हैं संभोग का मूड

12
10-foods-that-spoil-the-mood-for-physical-intercourse

हम जो भी चीजें खाते हैं उसका हमारे शरीर और संभोग लाइफ पर बहुत बड़ा असर पड़ता है। कुछ फूड बहुत हेल्दी होते हैं जिन्हें खाने से हमारे जरूरी न्यूट्रिशन प्राप्त हो जाता है। जबकि कुछ फूड ऐसे होते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक तो होते ही हैं, साथ में संभोग ड्राइव पर भी निगेटिव इफेक्ट डालते हैं। इसलिए एक हेल्दी संभोग लाइफ के लिए हेल्दी फूड पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। कुछ भी खाने की आदत के कारण कई बार हम गंभीर समस्याओं से घिर जाते हैं। प्रत्येक फूड में कोई ना कोई कंपाउंड होता है जो हमें एक्टिव करने के साथ ही इनएक्टिव भी करता है। यदि आपका संभोग करने का मन नहीं होता है, या मूड बिगड़ जाता है और ऐसी अन्य दिक्कतें होती हैं तो इसके पीछे आपका खानपान भी जिम्मेदार हो सकता है।

आज रात आप संभोग के मूड में नहीं हैं। उम्मीद है, इसके लिए आप तनाव, थकान, नींद की कमी को दोष दे रहें होगें, लेकिन आपकी कामेच्छा की हानि के पीछे का रहस्य शायद आपके भोजन की थाली में छिपा है। चूंकि टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन दोनों पुरुषों और महिलाओं के शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इनमे किसी तरह का असंतुलन या तो आपकी संभोग ड्राइव को कम या बढ़ा भी सकता है। रिसर्च से पता चलता है कि कुछ खाद्य पदार्थ आपके हार्मोनल स्तर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। हम सब ने कामोत्तेजक खाद्य पदार्थों के बारे में सुना है, लेकिन नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों की लिस्ट कामोत्तेजक प्रतिक्रियाओं के काफी विपरीत हैं।

आप रात के खाने में क्या खाते हैं, यह आपकी संभोग ड्राइव को बिस्तर में कमजोर कर सकता है। अगर आप अपनी कामेच्छा को कम नहीं करना चाहते हैं यहां 10 ऐसें खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिनसे आपको बचना चाहिए। आइये जानते हैं ऐसे 10 फूड जो बिगाड़ देते हैं संभोग का मूड।

चॉकलेट खाने से कम हो सकती है संभोग ड्राइव

डार्क चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो यौन उत्तेजना को बढ़ाती है और प्यार एवं आकर्षण को बढ़ाने का कार्य करती है। लेकिन कुछ प्रकार ऐसी भी की चॉकलेट्स हैं जिन्हें खाने ने टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। नॉन एल्केलाइज्ड कोकोआ में प्रचुर मात्रा में फ्लेवोनॉल्स कंपाउंड पाया जाता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इसकी वजह से ब्लड वेसल्स फैल जाते हैं और यौन क्षमता प्रभावित होती है। इसलिए संभोग करने से पहले चॉकलेट सोच समझकर खाना चाहिए।

ट्रांस फैट संभोग लाइफ को करता है खराब

ज्यादातर खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनियां इस चीज का दावा करती हैं कि उनके फूड प्रोडक्ट में ट्रांस फैट नहीं होता लेकिन इन खाद्य सामग्रियों में भारी मात्रा में ट्रांस फैट होता है जो धमनियों को ब्लॉक कर देता है। जब धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं तब फिजिकल ऑर्गन में ब्लड का प्रवाह नहीं हो पाता है। जिसके कारण यौन क्षमता पर इसका इफेक्ट पड़ता है। ट्रांस फैट युक्त फूड को बनाने में वेजीटेबल ऑयल का प्रयोग किया जाता है जिसमें हाइड्रोजन होता है। एक प्लेट चिप्स या केक खाने से आपके संभोग मूड पर इसका असर पड़ सकता है।

अधिक शुगर खाने से संभोग ड्राइव होती है कम

भले ही आप चाय या कॉफी में चीनी का सेवन करने से बचें लेकिन सच तो यह है कि चीनी लगभग हर खाद्य पदार्थों में मौजूद होती है। ब्लड स्ट्रीम में उच्च मात्रा में शुगर का लेवल होने पर संभोग हार्मोन को नियंत्रित करने वाले जीन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। सिंपल शुगर जैसे ग्लूकोज और फ्रक्टोज लीवर को मेटाबोलाइज्ड करते हैं और अतिरिक्त फैट और लिपिड के रुप में जमा हो जाते हैं। अतिरिक्त वसा का संश्लेषण आपके एसएचबीजी जीन को डिएक्टिवेट कर देता है जिससे प्रोटीन का लेवल अपने आप घट जाता है और संभोग करने का मूड नहीं बन पाता है।

मसालेदार भोजन करने से घटती है यौन क्षमता

ज्यादातर लोग चटपटा भोजन करना पसंद करते हैं जिसमें आवश्यकता से अधिक तेल और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। अधिक खूशबूदार और तैलीय एवं मसालेदार भोजन करने से आपकी योनि की गंध भी बदल सकती है। मसालों के साथ ही भारी मात्रा में लहसुन और प्याज का भी इस्तेमाल किया जाता है जिससे यौन क्षमता प्रभावित होती है और आपका मूड बिगड़ सकता है। इसलिए होल ग्रेन, फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल अधिक मात्रा में खाना चाहिए ताकि आपकी फिजिकल लाइफ हेल्दी हो।

प्रोसेस्ड फूड संभोग लाइफ को कर सकते हैं खराब

कुकीज और बिस्कुट सहित इस तरह के अन्य बेकरी के खाद्य पदार्थ खाने से आपका संभोग मूड निश्चित रुप से प्रभावित हो सकता है। वास्तव में किसी भी प्रोसेस्ड फूड को खाने से ऐसा ही होता है। प्रोसेस्ड फूड उसके सभी पोषक तत्वों को खत्म कर देते हैं। जैसे कि गेहूं का आटा बनाकर उसे प्रोसेस्ड किया जाता है तो उसमें मौजूद तीन चौथाई जिंक, मिनरल और अन्य जरूरी तत्व नष्ट हो जाते हैं जो पुरुषों के रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। इसके साथ ही दूध से बनी खाद्य वस्तुओं में सिंथेटिक हार्मोन होता है जो शरीर के प्राकृतिक चक्र को खराब कर देता है।

एल्कोहल बिगाड़ सकती है संभोग का मूड

Alcohol-can-spoil-the-mood-for-physical-intercourseहम सभी जानते हैं कि अधिक मात्रा में शराब पीने से लीवर खराब हो जाता है। हमारा अंग हार्मोन को मेटाबोलाइज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जब यह कम प्रभावी होता है तो एंड्रोजन को ओस्ट्रोजन में बदल देता है जिसके परिणामस्वरुप संभोग ड्राइव घट जाती है। एक गिलास कॉकटेल पीने से ही आपका मूड संभोग से हट सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार एल्कोहल पुरुषों के इरेक्टशन को प्रभावित करती है जबकि महिलाओं का भी मूड बनने से रोकती है। यही कारण है कि हेल्दी संभोग करने के लिए इन चीजों से दूर रहना चाहिए।

प्लास्टिक बोलत का पानी संभोग ड्राइव को कर सकता है कम

अगर आप पुरानी बोलतों से पानी पीते हैं तो यह आपकी फिजिकल लाइफ के लिए हानिकारक हो सकता है। पुरानी बोलतों की प्लास्टिक से सबसे बड़ी समस्या हो सकती है। ज्यादातर प्लास्टिक के कंटेनर और पानी की बोतल में बिस्फेनॉल नामक केमिकल कंपाउंड होता है जो महिला और पुरुष दोनों की फर्टिलिटी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। स्टडी में भी पाया गया है कि इससे पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या कम होती है।

पत्तेदार सब्जियां बिगाड़ सकती हैं संभोग का मूड

पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली और गोभी खाना फायदेमंद तो होता है। लेकिन यह कहीं ना कहीं आपके संभोग के मूड को खराब कर सकतीं है। डॉक्टरों का मानना है कि इस तरह की सब्जियां सीमेन, पसीना और यूरीन को स्रावित करती हैं। इन सब्जियों को खाने से ये बिना पचे ही बड़ी आंत में पहुंच जाती हैं जिसके कारण यहां बैक्टीरिया किण्वित होने लगता है और इनमें सल्फेट होने के कारण संभोग ड्राइव पर असर पड़ता है।

डिब्बाबंद फूड खाने से संभोग लाइफ हो सकती है प्रभावित

कैन्ड फूड को तैयार करना बहुत आसान होता है। इसलिए मार्केट में बहुत से डिब्बाबंद उत्पाद आते हैं जिन्हें घर में खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की डिब्बा बंद सॉस और सूप में उच्च मात्रा में डाइटरी सोडियम होता है। इन्हें खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और जननांगों सहित शरीर के कुछ हिस्सों में खून का प्रवाह थम जाता है। इसलिए डिब्बाबंद, केचप, सॉस और सूप का सेवन करने से बचना चाहिए।

चुकंदर खाने से संभोग का मूड बिगड़ सकता है

यह पोषक तत्वों से भरा होता है और खाने में भी स्वीट और टेस्टी होता है लेकिन अन्य रुट वेजिटेबल की तरह चुकंदर में भी ऐसे कंपाउंड होते हैं जो शरीर में हेल्दी एस्ट्रोजन लेवल को सपोर्ट करते हैं। अगर आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल कम नहीं है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन आपका हार्मोन असंतुलित है तो इस कंडीशन में चुकंदर खाने से संभोग के मूड पर उल्टा असर पड़ सकता है।

सॉफ्ट ड्रिंक पीने से संभोग का मूड बिगड़ सकता है

This image has an empty alt attribute; its file name is Soft-drink-are-killing-your-physical-life-in-Hindi.jpgनियमित आधार पर सॉफ्ट ड्रिंक पीने का मतलब आपके संभोग जीवन की बोली लगाना हो सकता है। सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद कृत्रिम मिठास जैसे कि एस्पार्टेम आपके सेरोटोनिन के स्तर को सीधे प्रभावित करते हैं। सेरोटोनिन अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण की भावना को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण है। कम सेरोटोनिन, दोनों पुरुषों और महिलाओं में एक कम कामेच्छा से संबंधित है।

एक हेल्दी फिजिकल लाइफ और अच्छे संभोग के मूड के लिए इन खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए और पोषक तत्वों से युक्त ताजे भोजन और फल एवं सब्जियों का सेवन करना चाहिए।