Home खेल भारत-बांग्लादेश के दिल्ली वाले मैच में 2 क्रिकेटरों को फील्ड पर हुई...

भारत-बांग्लादेश के दिल्ली वाले मैच में 2 क्रिकेटरों को फील्ड पर हुई उल्टी!

7
2 cricketers vomited on field in India-Bangladesh Delhi match!

3 नवंबर को भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए पहले T-20I मैच में सबसे ज़्यादा बातें हुईं दिल्ली के प्रदूषण की. दिल्ली में हवा इतनी प्रदूषित थी कि स्मॉग की वजह से ‘पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी’ डिक्लेयर कर दी गई. सवाल उठा कि क्या ऐसी भयानक स्थिति में मैच करवाया जाना चाहिए? मगर BCCI की तरफ से कहा गया कि यूं आख़िरी समय में आकर मैच का कार्यक्रम नहीं बदला जा सकता है

This image has an empty alt attribute; its file name is 2-cricketers-vomited-on-field-in-India-Bangladesh-Delhi-match-1.jpg(फोटो: PTI)

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (जिसका नाम फिरोज़शाह कोटला हुआ करता था) में भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी-20 इंटरनैशनल हुआ. इस मैच में बांग्लादेश के दो खिलाड़ियों को फील्ड पर उल्टी हुई. क्या ये दिल्ली के प्रदूषण की वजह से हुआ?

दिवाली बाद से ही दिल्ली में भारी स्मॉग था. हवा बेहद ज़हरीली हो गई थी. इतने भारी प्रदूषण की वजह से एन्वॉयरमेंट पलूशन (प्रिवेंशन ऐंड कंट्रोल) अथॉरिटी ने 1 नवंबर को दिल्ली में ‘पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी’ डिक्लेयर कर दी. 5 नवंबर तक के लिए स्कूल बंद करने का नोटिफिकेशन जारी हुआ. लोगों को आउटडोर ऐक्टिविटी न करने की सलाह दी गई. मगर, 3 नवंबर को भारत और बांग्लादेश के बीच जो क्रिकेट मैच खेला जाना था, वो अपने तय कार्यक्रम पर ही रहा. BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने मैच आगे टालने के सवालों पर कहा कि यूं आख़िरी समय में आकर मैच का कार्यक्रम बदलना बहुत मुश्किल है. बाद में ये ख़बर आई कि गांगुली ने रोहित शर्मा से इस बारे में बात की. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोहित ने गांगुली से कहा कि टीम के खिलाड़ी दिल्ली में होने वाले मैच को खेलने के लिए तैयार हैं. हालांकि गांगुली ने ये भी कहा था कि मैच का कार्यक्रम तय करते हुए बोर्ड को चाहिए कि वो सर्दियों में दिल्ली के अंदर बढ़ने वाले प्रदूषण को ध्यान में रखे.

This image has an empty alt attribute; its file name is 2-cricketers-vomited-on-field-in-India-Bangladesh-Delhi-match-2.jpg

क्रिकेट की वेबसाइट ‘ESPN क्रिकइंफो’ ने दावा किया है कि इस मैच के दरमियान बांग्लादेश के दो खिलाड़ियों को फील्ड पर उल्टी हुई. इनमें बांग्लादेश के ओपनिंग बल्लेबाज सौम्य सरकार भी शामिल हैं. वेबसाइट के मुताबिक, भारत के बनाए रनों का पीछा करते हुए बैटिंग करने के दौरान दोनों खिलाड़ियों को उल्टी हुई. अगर ऐसा हुआ, तो सवाल है कि क्या दिल्ली के बेहद ख़तरनाक स्तर पर पहुंच गए प्रदूषण की वजह से दोनों खिलाड़ी बीमार हुए? क्या फील्ड पर हुई उल्टी की वजह ये है कि वो इतने लंबे समय तक स्मॉग में एक्सपोज़्ड रहे?

इतने प्रदूषण में दिल्ली के अंदर मैच कराए जाने पर कई आपत्तियां आई थीं. कई पूर्व खिलाड़ियों ने कहा था कि दिल्ली इस तरह के आयोजन के लिए फिट नहीं है. बिशन सिंह बेदी और गौतम गंभीर का बयान आया था. उन्होंने सवाल उठाया था कि क्या इस तरह के प्रदूषण संकट में दिल्ली के अंदर ऐसा इवेंट करवाया जाना सही रहेगा? आर अश्विन का भी बयान आया था. उन्होंने दिल्ली के हालात को डरावना बताया था. 2017 में श्रीलंका की क्रिकेट टीम जब भारत में खेलने आई, तब एक टेस्ट मैच दिल्ली में था. उस समय भी दिल्ली की हवा बेहद प्रदूषित थी. श्रीलंका के खिलाड़ी मैच के दौरान भी मास्क लगाए दिखे थे. उनके एक खिलाड़ी ने सांस लेने में तकलीफ़ की भी शिकायत की थी.