Home दिल्ली दिल्ली: दूसरे दिन, 8 घंटे में 3.20 लाख महिलाओं ने किया बसों...

दिल्ली: दूसरे दिन, 8 घंटे में 3.20 लाख महिलाओं ने किया बसों में फ्री सफर

92
3.20 lakh women traveled free in buses in Delhi in 8 hours

डीटीसी बसों में नॉर्थ जोन में सबसे ज्यादा 37 फीसदी महिला यात्रियों ने पिंक पास लेकर मुफ्त सफर किया. पहली शिफ्ट में डीटीसी की बसों में 2 लाख 48 हजार 112 और क्लस्टर बसों में 72 हजार 105 महिलाओं को पिंक टिकट जारी किया गया.

  • बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर किए जाने के बाद आंकड़े सामने आए
  • दूसरे दिन पहले 8 घंटे में 3 लाख 20 हजार महिलाओं ने फ्री यात्रा की
  • नॉर्थ जोन में सबसे ज्यादा 37 फीसदी महिला यात्रियों ने मुफ्त सफर किया
  • ग्रामीण इलाकों से चलने वाली बसों में सबसे ज्यादा महिला यात्रियों ने सफर किया

केजरीवाल सरकार द्वारा बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर किए जाने के बाद आंकड़े सामने आए हैं. डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में दूसरे दिन पहले 8 घंटे में 3 लाख 20 हजार महिलाओं ने पिंक टिकट से फ्री यात्रा की. पहली शिफ्ट में डीटीसी की बसों में 2 लाख 48 हजार 112 और क्लस्टर बसों में 72 हजार 105 महिलाओं को पिंक टिकट जारी किया गया.

नॉर्थ जोन में सबसे ज्यादा महिलाओं ने किया मुफ्त सफर

3.20-lakh-women-traveled-free-in-buses-in-Delhi-in-8-hours-2डीटीसी बसों में नॉर्थ जोन में सबसे ज्यादा 37 फीसदी महिला यात्रियों ने पिंक पास लेकर मुफ्त सफर किया. साउथ, वेस्ट और ईस्ट जोन में यह नंबर 33 से 35 फीसदी तक रहा. क्लस्टर बसों की बात करें तो ग्रामीण इलाकों में स्थित बस डिपो से चलने वाली बसों में सबसे ज्यादा महिला यात्रियों ने सफर किया. कंझावला डिपो की बसों में 31 फीसदी, नजफगढ़ के पास कैर डिपो की बसों में 30 फीसदी, ढिचाऊं कलां डिपो की बसों में 34 फीसदी महिलाओं ने सफर किया.

विपक्ष ने किया था सवाल

पिछले दिनों ‘आजतक’ की टीम ने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के साथ बस में महिलाओं से बातचीत करते हुए यात्रा की थी. इस दौरान चुनाव से ठीक पहले महिलाओं को फ्री राइड देने और पिंक टिकट पर केजरीवाल की फोटो पर विपक्ष के सवाल पर गहलोत ने कहा कि “सुरक्षा के तहत महिलाओं के लिए फ्री यात्रा की शुरुआत की गई है. हर बस में मार्शल भी तैनात हैं. सभी मार्शल्स को ट्रेनिंग दी गई है. हर महिला बस को अपना घर समझे. विपक्ष को हर बात पर आपत्ति होती है, उन्हें जो कहना है कहें”.

मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक पिंक टिकट के लिए डेढ़ करोड़ पेपर तैयार किए गए हैं. गहलोत ने बताया कि फ्री योजना के बाद रोजाना 10 लाख महिला यात्रियों के सफर करने का अनुमान है. इस योजना के पहले दिन मंगलवार को 4.77 लाख से अधिक महिलाओं ने डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा के लिए पिंक टिकट लिया था.

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा हर पिंक टिकट के लिए 10 रुपये डीटीसी को दिए जाएंगे. करीब 5,600 डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिला यात्री मुफ्त यात्रा कर सकती हैं. सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए 140 करोड़ रुपये का बजट तय किया है.