Home उत्तर प्रदेश सील हो रहीं अयोध्या की गलियां-सड़कें, 4000 अतिरिक्त जवानों की तैनाती, RPF...

सील हो रहीं अयोध्या की गलियां-सड़कें, 4000 अतिरिक्त जवानों की तैनाती, RPF की छुट्टी रद्द; फैसले की घड़ी नजदीक

12
Ayodhya-streets,-roads-sealed,-4000-additional-personnel-deployed

अयोध्या पर फैसले को देखते हुए मुंबई पुलिस कमिश्नर ने हज हाउस में मुस्लिम समुदाय के लोगों से कहा, “हमें अपने शहर का ख्याल रखना चाहिये।” दिसंबर 1992 में अयोध्या में बाबरी मस्जिद का विवादित ढांचा ढहाये जाने के बाद मुंबई दंगों का गवाह बना था।

अयोध्या में राममंदिर और बाबरी मस्जिद भूमि विवाद पर फैसला आने वाला है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता में पांच सदस्यों वाली बेंच जल्द ही इस मसले पर फैसला सुना सकती है। ऐसे में पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। उत्तर प्रदेश समेत दूसरे राज्यों को गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के निर्देश दिए हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में शान्ति हर हाल में बनाए रखने के लिए अधिकारी पूरी तरह सजग और तत्पर रहें। साथ ही सीएम योगी ने निर्देश दिए कि अव्यवस्था और अराजकता पैदा करने वालों को बख्शा न जाए और समय रहते कार्रवाई की जाए।

Ayodhya-streets,-roads-sealed,-4000-additional-personnel-deployed-3इस बीच सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने उत्तर प्रदेश के डीजीपी और चीफ सेक्रेट्री को तलब किया है। बताया जा रहा है कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई से मिलने चीफ सेक्रेटी राजेंद्र तिवारी और डीजीपी ओपी सिंह सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अयोध्या पर संभावित फैसले से पहले की तैयारियों को लेकर चीफ जस्टिस और अफसरों की बैठक शुरू हो गई है। अयोध्या में केंद्र की ओर से 4000 पैरा मिलिट्री फोर्स के अतिरिक्त जवान भेजे गए हैं।

पीएम मोदी की अपील:

अयोध्या मामले में फैसले से पहले पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कैबिनेट बैठक की और मंत्रियों को सलाह दी कि उकसाने वाली और बेवजह बयानबाजी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अयोध्या विवाद पर फैसले को लेकर देश में शांति और सौहार्द्र बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की।

जामा मस्जिद के शाही इमाम की अपील

दिल्ली: जामा मस्जिद के शाही इमाम, सैयद अहमद बुखारी ने संभावित अयोध्या के फैसले पहले एक बयान जारी किया। उन्होंने कहा- हालांकि दोनों पक्षों में जुनून काफी है, लेकिन मैं भारतीय लोगों से विवेक से संयम बरतने और न्यायपालिका में विश्वास करने का आग्रह करूंगा।