Home ब्यूटी टिप्स कामकाजी महिलाओं के लिए ब्यूटी टिप्स

कामकाजी महिलाओं के लिए ब्यूटी टिप्स

93
Quick-morning-beauty-tips-for-working-women-in-Hindi

अपनी सुंदरता के लिए कुछ समय देना बहुत अच्छी बात है। ये आपको अपनी सुबह की शुरूआत करने में मदद करेगी। खासतौर पर अगर आप कामकाजी महिला हैं तो मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन आपके लिए बहुत जरूरी है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अलावा आप सुबह से शाम तक खुद को बेहतर महसूस करेंगे। नीचे हम कामकाजी महिलाओं को ध्यान में रखते हुए मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बिजी मॉर्निंग रूटीन में भी अपनाया जा सकता है।

स्ट्रेचिंग

कामकाजी महिलाओं के मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन में सुबह जल्दी उठना बहुत जरूरी है। इससे तरोताजा होने का पर्याप्त समय मिलेगा। सुबह जल्दी उठकर अपने हाथ, पैर, गर्दन और कंधों को स्ट्रेच करना है। ऐसा रोज करने से आप दिनभर स्ट्रेस फ्री रहेंगे और तरोताजा भी महसूस करेंगी।

शॉवर करें

सुबह इतने टाइट मॉर्निंग रूटीन में जिन लोगों को नहाने का भी पर्याप्त समय नहीं मिलता, वे खुशबू वाले बॉडी जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका उपयोग आपको और भी फ्रेश और एनर्जेटिक बना देगा।

मॉइश्चराइज करें

भले ही आप कामकाजी क्यों न हो, लेकिन इसे अपनी सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। शॉवर से बाहर निकलते ही त्वचा पर लोशन लगाएं। यह दिनभर आपकी त्वचा में नमी को बनाए रखेगा।

चेहरे की करें देखभाल

वर्किंग वूमेन के लिए सुबह-सुबह खुद पर ध्यान देना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन चेहरे की देखभाल मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स का महत्वपूर्ण बिंदू है। अगर आपका चेहरा साफ नहीं होगा, तो चाहें आप उस पर कितना भी मेकअप क्यों न कर लें, दिखेगा नहीं। इसलिए सुबह गुनगुने पानी में एक साफ कपड़े को भिगोकर निचोड़ें और पर प्रेस कर हुए चेहरा साफ करें। इसके बाद आप एक ऑयल फ्री क्लींजर का उपयोग कर सकती हैं।

करें आईब्रोज की देखभाल

मॉर्निंग में भले ही आपके पास समय कम हो, लेकिन ब्यूटी टिप्स में अपनी आईब्रो की देखभाल करना ना भूलें। हर रोज कुछ सैकंड के लिए अपनी आइब्रो को साफ करें। क्योंकि आईब्रो ऐसी चीज है, जो आपके चेहरे पर सबसे पहले नोटिस की जाती है।

नाखूनों की देखभाल

मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन में कामकाजी महिलाएं कभी भी अपने नाखूनों को अनदेखा ना करें। नेल पॉलिश लगाने से पहले अपने नाखूनों की स्थिति पर नजर डालें। अगर नाखून टूट रहे हैं या अलग शेप में बढ़ रहे हैं, तो इन्हें फाइलर से फाइल करें। आप अपने नाखूनों पर कुछ सिंपल सी नेल आर्ट भी आजमा सकते हैं। ये काम सिर्फ पांच मिनट का है, जिसके लिए आप आसानी से समय निकाल सकते हैं। अगर आपको छोटे नाखून पसंद हैं, तो ख्याल रखना चाहिए कि ये बहुत तरीके से शेप में कटे हुए हों।

ड्रेसिंग पर दें ध्यान

कामकाजी महिलाओं को सुबह ऑफिस के लिए क्या पहनना है उन्हें समझ नहीं आता। कभी-कभार तो जल्दबाजी में कुछ भी कैरी कर लेती हैं, जो उनकी ब्यूटी को फीका कर देता है। बेहतर है कि आप रात में ही अपने सुबह ऑफिस में पहने जाने वाले कपड़े तैयार करके रखें। ऐसा करने से आप लेट नहीं होंगे और आपकी ब्यूटी भी बरकरार रहेगी।

मेकअप करना जरूरी

सुबह जब आप तैयार हो जाते हैं, तो सुबह की ब्यूटी रूटीन में अगली चीज मेकअप होती है। कामकाजी महिलाओं को ऐसा मेकअप करना चाहिए जो उनके प्रोफेशन पर सूट हों। पर यदि आप एक कामकाजी महिला नहीं हैं, तो अपनी त्वचा पर मेकअप अप्लाई न करें।

हेयरस्टाइल बनाएं

आपकी हेयरस्टाइल भी आपके मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन का हिस्सा है, इसलिए मेकअप के साथ इस पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। कामकाजी महिलाओं को हमेशा अपने प्रोफेशन के हिसाब से हेयरस्टाइल बनानी चाहिए। आप चाहें तो एक साधारण पोनीटेल, या ब्रैड बनाएं।

सनस्क्रीन लगाएं

कामकाजी लोगों को अक्सर सुबह से शाम तक घर से बाहर रहना पड़ता है, ऐसे में जरूरी है कि जब भी घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यह सन टैन से जुड़ी कई समस्याओं से बचने में मदद करेगी।