Home मेंस हेल्थ टिप्स नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

23
benefits-of-coconut-water-in-hindi

हाल के वर्षों में, नारियल का पानी बहुत फैशनेबल पेय बन गया है। यह स्वादिष्ट, ताज़ा है और शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें खनिजों सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों पाए जाते है, जो अधिकांश लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाते है। यहां नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ बताये जा रहे हैं

नारियल पानी है पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत

नारियल बड़े खजूर के समान वृक्षों पर विकसित होते हैं जिसका वैज्ञानिक नाम कोकोस न्यूसीफेरा है इसके बावजूद, नारियल नट के बजाए एक फल है। नारियल का पानी एक हरे नारियल के केंद्र में पाया जाता है। यह फल को पोषण प्रदान करने में मदद करता है जैसे-जैसे नारियल पुराना होता हैं, उसमे कुछ रस तरल रूप में बचता है, जबकि बाकी ठोस सफेद भाग में नारियल के मलाई के रूप में जाना जाता है नारियल का पानी नेचुरल रूप से तैयार होता है इसमें 94% पानी और बहुत कम मात्रा में वसा होती है। नारियल के पानी को नारियल का दूध नहीं समझा जाना चाहिए, नारियल का दूध नारियल के सफेद भाग को पानी में मिलकर तैयार किया जाता है। जिसमे लगभग 50% पानी है और नारियल का वसा होती है नारियल को पूरी तरह से परिपक्व होने में 10-12 महीने लगते हैं। नारियल पानी आम तौर पर नये नारियल में 6-7 महीने की उम्र से आता है, हालांकि यह परिपक्व फल में भी पाया जाता है। एक औसत हरे नारियल में 0.5-1 कप नारियल पानी मिलता है।

एक कप (240 ग्राम) में 46 कैलोरी होते हैं, साथ ही साथ उसमे निम्न तत्व भी पाए जाते है

  • कार्बोस: 9 ग्राम
  • फाइबर: 3 ग्राम
  • प्रोटीन: 2 ग्राम
  • विटामिन सी: RDI का 10%
  • मैग्नेशियम: RDI का 15%
  • मैग्नीज: RDI का 17%
  • पोटेशियम: RDI का 17%
  • सोडियम: RDI का 11%
  • कैल्शियम: RDI का 6%

नारियल का पानी हरे नारियल में पाया जाता है और फाइबर, विटामिन सी और कई महत्वपूर्ण खनिजों का अच्छा स्रोत है।

नारियल पानी है एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर

मुक्त कण अस्थिर अणु जो चयापचय के दौरान आपके कोशिकाओं में उत्पन्न होते हैं। तनाव या चोट में उनका उत्पादन बढ़ता है, जब बहुत सारे मुक्त कण होते हैं, तो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव होता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है शोध से पता चला है कि नारियल का पानी में एंटीऑक्सिडेंट्स शामिल होते है , जो मुक्त कणों की बढ़ोत्री को रोकते हैं, जिससे वे नुकसान हमें नहीं पहुंचाते हैं, एक अध्ययन में पाया गया कि दिल की क्षति के लिए ऑक्सीडेटिव तनाव में नारियल पानी पीने से महत्वपूर्ण सुधार दिखाया गया है, नारियल का पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि मुक्त कणों से हानिकारक कोशिकाओं की रक्षा करते हैं।

नारियल पानी के फायदे मधुमेह कम करने में

अनुसंधान ने दिखाया है कि नारियल का पानी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है और मधुमेह में सुधार कर सकता है, मधुमेह भोजन में नारियल का पानी जिसमे तीन ग्राम फाइबर और प्रति कप केवल छह ग्राम कार्ब्स के साथ एक पाचन योग्य सामग्री होती है आसानी से शामिल किया जा सकता है, इसके अलावा, यह मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत, जो इंसुलिन की संवेदनशीलता को बेहतर बनाने और टाइप 2 मधुमेह और प्रीबिटाइटी (prediabetes)वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है मधुमेह के रोगियों के अध्ययन से पता चलता है कि इससे रक्त शर्करा के नियंत्रण में सुधार हो सकता है। यह मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

नारियल पानी के लाभ गुर्दा की पथरी को रोकने में करें मदद

गुर्दा की पथरी की रोकथाम के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। हालांकि सादा पानी एक अच्छा विकल्प है, एक अध्ययन से पता चलता है कि नारियल का पानी भी पथरी को ठीक करने का बेहतर विकल्प हो सकता है गुर्दे की पथरी तब बनती है जब ऑक्सलेट और अन्य यौगिकों मूत्र मार्ग में कैल्शियम का निर्माण करते है ये सब मिलकर पथरी बना सकते हैं हालांकि, कुछ लोगों को अन्य की तुलना में पथरी होने की अधिक संभावना होती है, गुर्दे की पथरी के अध्ययन में, नारियल का पानी क्रिस्टल को गुर्दे और मूत्र पथ के अन्य भागों में चिपकने से रोकने के लिए पाया गया है। इसके साथ यह मूत्र में गठित क्रिस्टल की संख्या भी कम कर देता है जिससे पथरी होने की संभावना कम होती है शोधकर्ताओं का मानना है कि इससे मूत्र में उच्च ऑक्सलेट के स्तर को बढ़ाने बाले मुक्त कड़ के उत्पादन को कम करने में मदद मिली है। हालांकि, यह पहला अध्ययन है जिसने किडनी की पथरी पर नारियल पानी के प्रभाव की जांच की है, और इस क्षेत्र में अधिक शोध की आवश्यकता है। प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि नारियल के पानी क्रिस्टल और पथरी के गठन को कम करके संभवतः गुर्दे की पथरी को रोका जा सकता है।

नारियल पानी के फायदे हृदय स्वास्थ्य के लिए

हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए नारियल का पानी पीने से सहायक हो सकता है एक अध्ययन में, नारियल के पानी का सेवन करने वाले चूहों ने रक्त कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड में कटौती की थी। उन्होंने यकृत वसा घटने का भी अनुभव किया वही शोधकर्ताओं ने एक और अध्ययन किया जिसमें चूहों को एक समान आहार दिया गया और नारियल पानी के समान खुराक (शरीर के वजन के 4 मिलीग्राम / 100 ग्राम) के साथ इलाज किया गया। 45 दिनों के बाद, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में नारियल पानी पीने वाले समूह में कमी आई, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस्तेमाल की गई एक स्टेटिन दवा के प्रभावों के समान थी हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक बहुत बड़ी खुराक थी | मनुष्यों के लिए यह प्रति दिन 1 9 0 पौंड (68 किलो) नारियल पानी के 91 औंस (2.7 लिटर) के बराबर होगा। फिर भी, यह पता लगाना है कि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के रूप में प्रभावी स्टेटिन दवा के रूप में बहुत प्रभावशाली है और इसकी जांच आगे की जानी चाहिए। अध्ययन से पता चलता है कि नारियल के पानी में शक्तिशाली कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले गुण होते हैं।

नारियल पानी के फायदे रक्तचाप को कम कर सकते हैं

रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए यह एक अच्चा पेय होता है। एक छोटे से अध्ययन ने उच्च रक्तचाप वाले लोगों को नारियल का पानी दिया है। 71% सिस्टल ब्लड प्रेशर के लिए महत्वपूर्ण सुधार हुआ है, जो कि रक्तचाप पढ़ने की उच्च संख्या होता है इसके अतिरिक्त, इसमें 8 ऑउंस (240 मिलीलीटर) में एक प्रभावशाली 600 मिलीग्राम पोटेशियम शामिल है। पोटेशियम उच्च या सामान्य रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम करने का कम करता है, एक अध्ययन में पाया गया कि नारियल के पानी में एंटी-थ्रोम्बोटिक पाया जाता है, जिसका अर्थ है कि रक्त के थक्कों के बनने से रोकने में मदद करता है। नारियल का पानी कम रक्तचाप में मदद कर सकता है और धमनियों में खून के थक्के बनने के खतरे को कम कर सकता है। और पढ़े – हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

नारियल पानी के फायदे लंबे व्यायाम में

नारियल का पानी हाइड्रेशन को बहाल करने और अभ्यास के दौरान ख़त्म होने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से पूरा करने के लिए सही पेय होता है। इलेक्ट्रोलाइट खनिज होते हैं जो शरीर में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाते हैं, जिसमें उचित द्रव संतुलन बनाए रखना शामिल है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम , सोडियम और कैल्शियम शामिल होते है अध्ययनों में पता चला कि नारियल पानी जल से बेहतर है और व्यायाम और उच्च इलेक्ट्रोलाइट स्पोर्ट्स पेयों के बराबर हाइड्रेशन बनाये रखने में मदद करता है। लोगो का मानना है कि इसके कारण कम मतली आती है और पेट की असुविधा दूर होती है। हालांकि, एक अन्य अध्ययन में नारियल का पानी उच्च इलेक्ट्रोलाइट पेय की तुलना में पेट में सूजन और खराबी का कारण था व्यायाम के बाद तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स प्राप्त करने के लिए नारियल का पानी प्रभावी होता है। यह अन्य खेलों के पेयों के लिए उपयोगी है।

नारियल का पानी हाइड्रेशन का अच्छा स्रोत माना जाता है

नारियल का पानी एक सूक्ष्म, मीठा स्वाद के साथ मिलता है। इसमें काफी कम कैलोरी और कार्बस होते है रेफ्रिजरेटर में नारियल के पानी को स्टोर किया जा सकता है और खरीदने के एक से दो हफ्तों के भीतर इसका उपभोग किया जा सकता है। हरे नारियल या बोतलों से नारियल का पानी सीधे पिया जा सकता है। आपकी त्वचा को नरम और चिकनी रखने के लिए नारियल पानी भी आपकी त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करता है। नारियल पानी पीने के अलावा, आप एक पेस्ट बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर के साथ पर्याप्त मात्रा में नारियल पानी मिलाएं, अपनी त्वचा पर लगाएँ और अच्छी तरह से सुख जाने के बाद इसे धो लें। इससे आपकी त्वाचा चमकदार और सुन्दर बनी रहेगी|

नारियल पानी पीने के फायदे गर्भावस्था के दौरान

कुछ माताएं मानती हैं कि नारियल पानी पीने से गर्भावस्था के दौरान होने वाली आम समस्याओं जैसे सुबह की मिचली, कब्ज और अम्लता (एसिडिटी) से राहत में मदद मिलती है। गर्भावस्था के समय में महिलाओं को कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों की ज़रूरत न केवल गर्भवती महिला के लिए होती है बल्कि उसके गर्भ में पल रहें बच्चे की सेहत भी इसी पर निर्भर करती है। ऐसे में नारियल पानी एक प्राकृतिक और पोषण तत्वों से परिपूर्ण लवण युक्त पेय है जो गर्भवती महिला की पोषण से जुड़ी कई ज़रूरतो को पूरा करने में उपयोगी होता है।

नारियल का पानी है सुपर हेल्थी

नारियल का पानी एक स्वादिष्ट, पौष्टिक और प्राकृतिक पेय है जो आपके लिए बहुत अच्छा है। नारियल पानी के फायदे बहुत है | यद्यपि इनमें से कई लाभों की पुष्टि करने के लिए नियंत्रित अध्ययनों की आवश्यकता है आप नारियल के पानी का सेवन जरुर करें और इससे स्वास्थ लाभ प्राप्त करें|

नारियल पानी के नुकसान

हालांकि, नारियल पानी पीने के कई फायदे हैं, मगर कुछ बातों को ध्यान में रखना जरुरी है, जैसे कि:

  • याद रखें कि नारियल पानी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। आपका मुख्य पेय हमेशा स्वच्छ व फिल्टर किया हुआ पानी ही होना चाहिए। हर समय इसके स्थान पर नारियल पानी या कोई अन्य पेय न लें।
  • हमेशा ताजा, साफ और हरे नारियल ही चुनें और सुनिश्चित करें कि वे आपके सामने ही काटे जाएं।
  • जैसे ही नारियल काटा जाए, उसी समय इसका पानी पी लें, ताकि यह ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर हो। पीने के लिए साफ नली (स्ट्रॉ) का इस्तेमाल करें या साफ गिलास में डालकर पीएं।
  • अगर, आपको नारियल पानी का स्वाद अच्छा न लगे या फिर यह आपको पसंद न आए, तो इसे न पीएं।
  • नारियल पानी निश्चित रूप से आपके शरीर को ठंडक देता है। इसलिए शीतल प्रकृति वाले और ठंड से ग्रस्त लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।
  • गुर्दे के रोगों से पीड़ित लोगों को उनके स्वास्थ्य आहार में नारियल पानी शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • यह एथलीटों के लिए एक बहुत अच्छा ड्रिंक नहीं है। यदि आप व्यायाम करने के बाद अपनी प्यास बुझाने के लिए नारियल पानी पीते हैं तो आपको इसकी बजाए सादा पानी पिएं। क्योंकि सादे पानी में सोडियम की राशि नारियल पानी की तुलना में ज्यादा होती है।