Home महिला स्वास्थ्य प्रेगनेंसी में शारीरिक संबंध बनाने के फायदे

प्रेगनेंसी में शारीरिक संबंध बनाने के फायदे

22
When-and-how-to-make-physical-relations-in-pregnancy-in-Hindi-2

प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाने से कम होगा वजन

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्ट्रेटिशियन्स एंड गायनेकोलॉजिस्ट के अनुसार गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से गर्भवती महिला और उसके साथी को अनेकों फायदे हो सकते हैं। प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाने आपके और आपके साथी के बीच भावनात्मक संबंध बनाए रखने, तनाव दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। नीचे जानिए गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में ।

गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाना घटाए कैलोरी

गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाना कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इससे आपको और आपके साथी फिट रह सकते हैं।

प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाना संक्रमण से रखे दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। 2004 के एक अध्ययन में पाया गया है कि शारीरिक संबंध बनाने से आईजीए (IGA) बढ़ता है। आईजीए एक एंटीबॉडी है, जो गर्भावस्था में सर्दी, जुकाम के अलावा गर्भवती को कई संक्रमणों से दूर रखता है।

प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाना सुख में वृद्धि

गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाने से मां और बच्चे दोनों को अच्छा फील होता है। शारीरिक संबंध बनाने के दौरान ओर्गास्म एंडोर्फिन छोड़ता है, जो मां और बच्चे को खुश रखता है।

गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाने घटाए बीपी

प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाने से बीपी कम होता है। बता दें, कि हाई बीपी मां और होने वाले बच्चे दोनों के लिए खतरनाक है।

गर्भावस्था में दर्द सहने की क्षमता बढ़ाए शारीरिक संबंध

कई अध्ययनों से पता चला है, कि गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से गर्भवती महिला की सहनशक्ति 78 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। इसका सबसे ज्यादा डिलीवरी के समय होता है।

जल्द रिकवरी के लिए अच्छा है प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध

प्रसव के बाद जल्द रिकवरी के लिए गर्भावस्था में संभोग करना बेहद फायदेमंद होता है। शारीरिक संबंध बनाने से शिशु के जन्म को आसान बना देता है, जिससे डिलीवरी के बाद जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाने से कम होगा वजन

गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाने आपका वजन नियंत्रित कर सकता है। शायद आपको ये बात न पता हो, लेकिन शारीरिक संबंध बनाने से आप 30 मिनट में 50 कैलोरी से भी ज्यादा बर्न कर सकती हैं। इससे आपकी डिलीवरी भी आसान हो जाती है।

गर्भावस्था में संभोग करने के सेफ पोज़िशन

  • गर्भावस्था में संभोग करने के लिए करवट वाली पोजीशन
  • प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाने के लिए महिला के ऊपर होने की स्थिति
  • गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाने के लिए लेटने वाली पोजीशन
  • प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाने के लिए आमने-सामने लेटने वाली स्थिति
  • गर्भावस्था में संभोग करने के लिए रिवर्स काउगर्ल पोजीशन

गर्भावस्था के दौरान लोगों को ऐसी पोजीशन का चुनाव करना चाहिए, जिससे गर्भवती महिला के पेट पर कोई दबाव न पड़े। आरामदायक स्थिति के लिए महिला अपने साथी के ऊपर, साइड बाय साइड, स्पूनिंग जैसी पेाजीशन ट्राय कर सकती है।