Home मूवी मसाला बॉलीवुड के इन सितारों ने लिया सरोगेसी का सहारा!

बॉलीवुड के इन सितारों ने लिया सरोगेसी का सहारा!

25
celebrities-who-opted-for-surrogacy-in-hindi
विदेशों में ही नहीं अब तो भारत जैसे देश में भी सरोगेसी से बच्चे पैदा करने का ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है। वहीं अगर हम बॉलीवुड के सितारों की बात करें तो वह भी इसका खूब फायदा उठा रहे हैं। आज हम आपको उन सेलेब्रिटीज के बारे में बताएंगे जिन्होंने बच्चा हासिल करने के लिए सरोगेसी का सहारा लिया। आइए ऐसे ही कुछ सितारो के बारे में जानते हैं जिनके घर में सरोगेसी के जरिये किलकारियां गूंज चुकी हैं।

शाहरुख खान और गौरी खान

शाहरुख खान और उनकी पत्‍नी गौरी खान ने 2013 को सरोगेसी के जरिए अपने बच्‍चे अबराम खान को जन्‍म दिया। दो बच्‍चों की मां गौरी खान एक और बच्‍चे को जन्‍म देने की असफल कोशिश कर रही थी। फिर इन्‍होंने बच्‍चे को गोद लेने पर विचार किया लेकिन साथ ही यह भी तय किया कि सरोगेसी से ही बच्‍चे को जन्‍म देगें। शाहरुख खान जो कि पहले से ही आर्यन और सुहाना के पिता हैं। उन्‍होने अपने तीसरे बच्‍चे के जन्‍म पूर्व लिंग निर्धारण परीक्षण की रिपोर्टों का खंडन किया। गौरी ख़ान और शाहरुख ख़ान के तीसरे बच्चे का जन्म सेरोगेसी के जरिए हुआ। अबराम के जन्‍म के बाद शाहरुख खान ने कहा कि चारो ओर जो शोर हो रहा है उसके बीच सबसे प्‍यारा वही है जो हमारा अबराम हैं। उसका जन्‍म कई महीने पहले हुआ था, लेकिन आखिरकार अब हम सभी घर आ गए हैं।

आमिर खान और किरण राव

अभिनेता आमिर खान और उनकी प‍त्‍नी फिल्‍म निर्माता किरण राव ने भी सेरोगेसी के माध्‍यम से अपने बच्‍चे को जन्‍म दिया। इन्‍होनें सार्वजनिक रूप से सबसे पहले इस बात की घोषणा की थी कि दिसंबर 2011 में पैदा हुए इनके बेटे आजाद का जन्‍म सेरोगेसी के माध्‍यम से हुआ था। अभिनेता ने कहा कि उन्‍होंने सरोगोसी का रास्‍ता अपनाया क्‍योंकि उनकी पत्‍नी किरण को गर्भपात और गर्भाशय संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा आमिर खान आईवीएफ सरोगेसी के माध्‍यम से अन्‍य जोड़ों को भी बच्‍चा पैदा करने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं। आमिर खान की पहली पत्‍नी रीना से दो बच्‍चे जुनैद और ईरा हैं। आजाद के जन्‍म पर आमिर ने कहा कि यह बच्‍चा हमें विशेष रूप से प्रिय है क्‍योंकि वह लंबे इंतजार और कुछ कठिनाई के बाद हमारे पास पैदा हुआ है।

फराह खान और शिरीष कुंदर

बॉलीबुड की कोरियोग्राफर और निर्देशक फराह खान जिन्‍होंने 40 के दशक में शिरीष कुंदर से शादी की थी। इन्‍हों ने दो साल तक स्‍वाभाविक रूप से बच्‍चे को जन्‍म देने का प्रयास किया। लेकिन सफलता न मिलने के कारण इन्‍होंने भी आईवीएफ कराने का निर्णय लिया। 11 फरवरी 2008 को फराह ने ट्रिपल बच्चों को जन्‍म दिया। उन्‍होंने कई अन्‍य महिलाओ को भी सरोगोसी अपनाने की सलाह दी जो स्‍वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं हैं।

सोहेल और सीमा खान

अभिनेता और निर्देशक सोहेल खान और उनकी पत्‍नी सीमा ने अपने पहले बेटे निर्वाण के जन्म के 10 साल के बाद दूसरा बच्‍चा पैदा करने का फैसला किया। तब सोहेल ख़ान और सीमा ख़ान ने सेरोगेट मदर का सहारा लिया। इस जोड़े ने आईवीएफ सरोगेसी को एक विकल्‍प माना और उनके दूसरे बच्‍चे योहान का जन्‍म जून 2018 में हुआ। सोहेल और सीमा की शादी 1998 में हुई थी।

करण जौहर

निर्देशक-निर्माता द्वारा सरोगेसी का विकल्‍प चुने जाने के बाद करण जौहर ने भी सरोगोसी का निर्णय लिया। जिससे उन्‍हें जुड़वा बच्‍चों यश और रूही के पिता बनने की सौगात मिली। इल जुड़वा बच्‍चों का जन्‍म 7 फरवरी 2017 को हुआ था। रूही नाम करण मां के नाम हिरो और उसके बेटे यश का नाम उनके दिवंगत पिता यश जौहर के नाम पर रखा गया है।

तुषार कपूर

तुषार कपूर भी सरोगेसी के जरिए ही अपने बेबी बॉय लक्ष्‍या के सिंगल पेरेंट बने। आईवीएफ और सरोगेसी के माध्यम से बच्चा पैदा करने वाले अभिनेता भारत के पहले सिंगल सेलिब्रिटी डैड बन गए हैं। लक्ष्‍य का जन्‍म 1 जून 2016 को हुआ था। लक्ष्‍य जीतेंद्र और शोभा कपूर का पहला पोता बना। तुषार जो अविवाहित हैं बहुत पहले से ही एक बच्‍चे को गोद लेना चाहते थे। लेकिन उन्‍होंने भी सरोगेसी का रास्‍ता चुना। इसी तरह उनकी बहन एकता कपूर ने भी सरोगेसी के माध्‍यम से ही अपने बच्‍चों को जन्‍म दिया है।

एकता कपूर

निर्माता एकता कपूर सरोगेसी के जरिए अपने बेटे रवि कपूर के साथ 27 जनवरी 2019 को सिंगल मदर बन गईं। एकता कपूर ने अपने बेटे का नाम रवि उनके पिता जीतेंद्र के मूल नाम रेवी के अनुसार रखा। एकता कपूर पिछले सात वर्षों से गर्भवती होने की कोशिश कर रही थीं। लेकिन बाद में उन्‍हें सरोगेसी के विकल्‍प को चुनना पड़ा। एकता कपूर अपने भाई तुषार कपूर के बेटे लक्ष्‍य का भी पूरा ध्‍यान रखती हैं।

सनी लियोन – डैनियल वेबर

बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोन और उनके पति डैनियल वेबर को सरोगेसी की मदद से जुड़वॉं बच्‍चों के माता पिता बनने का मौका मिला। इन्‍होंने अपने बच्‍चों के नाम अशर और नोआ वेबर रखा। जुड़वा बच्‍चों का जन्‍म 2018 में हुआ था। जुलाई 2017 में सनी और डैनियल ने महाराष्‍ट्र के लातूर की दो वर्षीय निशा को गोद लिया था। उन्‍होंने कहा कि निशा को पहली नजर में देखते ही उन्‍हें प्‍यार हो गया।

श्रेयस तलपड़े – दीप्ति

बॉलीवुड अभिनेता श्रेयस तलपड़े और उनकी पत्‍नी दीप्ति ने मई 2018 में सरोगेसी के माध्‍यम से पितृत्‍व को अपनाया। इस जोड़े ने अपनी बेटी का नाम आराध्‍या रखा। दोनों ने शादी के 14 साल के बाद सरोगेसी विकल्‍प को चुना।

कश्‍मीरा शाह – कृष्‍णा अभिषेक

कॉमेडियन अभिनेता कृष्‍णा अभिषेक और उनकी पत्‍नी कश्‍मीरा शाह जून 2017 में सरोगेसी के माध्‍यम से जुड़वा लड़कों के माता पिता बने। इस दंपति ने गर्भवती होने के लिए 14 बार असफल प्रयास करने के बाद सरोगेसी को चुना। इस जोड़ी ने अपने बच्चों के नाम रयान के शर्मा और कृषंग के शर्मा रखा। दंपति ने इस बात का जिक्र किया कि सरोगेसी के लिए उन्‍हें सल्‍मान खान ने सलाह दी थी और इसका समर्थन भी किया था।

लिसा रे

बॉलीवुड अभिनेत्रि लिसा रे और उनके पति जेसन डेहनी ने जून 2018 में सरोगेसी के माध्‍यम से अपनी जुड़वां बेटियों सूफी और सोलेल को जन्‍म दिया। लीसा जो कैंसर से बची थी, उनके पास मा बनना आसान नहीं था। दंपति को पहले भारत में इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की सलाह दी गई थी। हालांकि जब देश ने वाणिज्यिक सरोगेसी पर प्रतिबंध लगा दिया तो उनकी उम्‍मीदें टूट गईं। लेकिन फिर आखिरकार वे 40 वर्ष की उम्र में सरोगेसी के माध्‍यम से माता पिता बन गए।