Home महिला स्वास्थ्य शादी के बाद महिला के शरीर में परिवर्तन

शादी के बाद महिला के शरीर में परिवर्तन

18
What does a woman want from a man when making a physical relationship

शादी एक अद्भूत चीज है। हर व्यक्ति कभी न कभी शादी करता है और वैवाहिक जीवन का भरपूर आनंद लेता है। लेकिन शादी के बाद लड़कों की अपेक्षा लड़कियों के शरीर में अधिक बदलाव देखने को मिलते हैं। शादी के बंधन में बंधने के बाद एक लड़की की जिंदगी में मेंटल और फिजिकल लेवल पर कई अहम बदलाव आते हैं। शादी के बाद लड़कियों को अपनी पुरानी आदतों को छोड़कर नई आदतें अपनानी पड़ती है। इसी के साथ लड़कियों में कई मानसिक और शारीरिक बदलाव भी आते है। उनमें से कुछ बदलाव वाह्य होते हैं जबकि कुछ बदलाव आंतरिक होते हैं। शादी करने के बाद या यौन जीवन शुरू करने के बाद लड़कियों के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। विवाह करने के बाद लड़कियों के शरीर में कई तरह के हार्मोन्स का स्राव होने लगता है और इसके कारण उन्हें बार-बार शारीरिक संबंध बनाने का मन होने लगता है। आज इस आर्टिकल में हम शादी के बाद लड़कियों के शरीर में होने वाले परिवर्तन के बारे में आपको बताएंगे। तो चलिए जानतें हैं शादी के बाद ऐसे बदलती है लड़कियों की बॉडी।

शादी करने के बाद स्तन में होता है बदलाव

विवाह करने के बाद लड़कियों के स्तन में सबसे अधिक बदलाव देखने को मिलता है। एक स्टडी में पाया गया है कि शादी करने के बाद शारीरिक संबंध बनाने पर लड़कियों के शरीर का तंत्रिका तंत्र अधिक उत्तेजित होता है जिसके कारण रक्त वाहिकाओं की भी गतिविधियां बढ़ जाती हैं और इसकी वजह से ब्रेस्ट बड़ा हो जाता है। आमतौर पर यह पाया गया है कि वैवाहिक जीवन शुरु करने के बाद लड़कियों का स्तन पहले की अपेक्षा 25 प्रतिशत तक अधिक बड़े हो जाते है और यह शारीरिक संबंध बनाने के दौरान और शारीरिक संबंध बनाने के बाद तक बने रहते है। हालांकि शारीरिक संबंध बनाने के दौरान स्तन का आकार बढ़ना इस बात पर भी निर्भर करता है कि लड़की को कितनी उत्तेजना हो रही है।

शादी के बाद लड़की के निप्पल हो जाते हैं बड़े

कुछ लड़कियों को शादी करने के बाद अधिक उत्तेजना होती है और इसके कारण स्तन के निप्पल और आसपास के हिस्सों और मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह तेजी से होता है। इस क्रिया को वेसोकंजेशन कहते हैं जो निप्पल को अधिक सख्त बना देता है जिसके कारण निप्पल बड़ा हो जाता है और शारीरिक संबंध बनाने के दौरान लड़की को चरम सुख की प्राप्ति होती है। आमतौर पर निप्पल अधिक संवेदनशील होता है लेकिन जब शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने की बात आती है या लड़की के साथ अंतरंग बातें की जाती हैं तो उसका निप्पल बड़ा और सख्त हो जाता है। आपको बता दें कि शारीरिक संबंध बनाने के लिए लड़कियों को उत्तेजित करने में उसके निप्पल का भी बड़ा योगदान होता है। शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने के बाद कुछ लड़कियों के निप्पल में दर्द भी होता है।

शादी के बाद लड़कियों में बदलाव हैप्पी हार्मोन अधिक बनता है

मैरिज करने के बाद शारीरिक संबंध बनाने के दौरान लड़कियों के शरीर में आनंद देने वाला हार्मोन का स्राव अधिक होता है जिसके कारण उनका मन प्रसन्न रहता है। शादी के बाद लड़कों की अपेक्षा लड़कियों के शरीर में ऑक्सीटोसिन, सिरोटोनिन्स और एंडोर्फिन्स जैसे हार्मोन्स का स्राव अधिक होता है जिसके कारण लड़कियों को शारीरिक संबंध बनाने के दौरान उत्तेजना होती है और शारीरिक संबंध बनाने की इच्छी भी होती है। शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने के बाद ये हार्मोन्स का लड़की के मन पर बहुत प्रभाव डालते हैं जिसके कारण वह खुश रहती है और उसे दुनिया की हर चीज अच्छी लगती है।

शादी के बाद सम्भोग करने पर योनि में फैलाव आ जाता है

शादी करने के बाद शारीरिक संबंध बनाने या यूं कहें कि वर्जिनिटी खोने के बाद लड़कियों की योनि फैलना और सिकुड़ना सीखती है। शादी करने के बाद लड़कियों के शरीर में यह एक बड़ा अंदरूनी बदलाव है। शारीरिक संबंध बनाने के दौरान और शारीरिक संबंध बनाने से पहले उत्तेजना के कारण योनि की क्लिटोरिस और गर्भाशय बड़ा हो जाता है जिसके कारण पार्टनर या पति को शारीरिक संबंध बनाने में आसानी होती है और लड़की की योनि अगली बार शारीरिक संबंध बनाने के लिए तैयार हो जाती है। आपको बता दें कि लड़कियों के योनि में क्लिटोरिस योनि के बीच का एक उभरा हुआ मांसल भाग है जो उत्तेजना पैदा करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शादी के बाद लड़कियों में बदलाव योनि में लचीलापन आ जाता है

शादी के बाद लड़कियों में बदलाव आने लगते हैं शादी करने के बाद या पहली बार वर्जिनिटी खोने से योनि में लचीलापन आ जाता है जिसके कारण शारीरिक संबंध बनाने के दौरान योनि में लिंग प्रवेश कराने में कठिनाई नहीं होती है। एक बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़की के योनि के द्वार खुल जाते हैं जिससे उसे शारीरिक संबंध बनाने के दौरान दर्द भी कम होता है। आपको बता दें कि अगर लड़की वर्जिन है तो उसकी योनि अधिक टाइट होती है लेकिन एक बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद योनि में बड़ा बदलाव आता है और यह हल्की ढीली हो जाती है जिससे अगली बार शारीरिक संबंध बनाने में दोनों लोगों को परेशानी नहीं होती है। शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने पर कुछ लड़कियों का पीरियड भी देरी से आने लगता है। यह आमतौर पर शारीरिक संबंध बनाने के कारण ही होता है।

शादी के बाद महिला के शरीर में परिवर्तन योनि में गीलापन आ जाता है

शादी करने के बाद जब लड़की जब पहली बार शारीरिक संबंध बनाने शुरू करती है तो उसके बाद से उसकी योनि में हमेशा गीलापन बना रहता है। ऑफ्टर मैरिज शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कियों में यह एक अहम बदलाव होता है जिसे आमतौर पर हर लड़की महसूस भी करती है। लड़कियों की योनि का गीलापन ही उन्हें हस्तमैथुन करने के लिए प्रेरित करता है और उनके पार्टनर को उत्तेजित करता है। हालांकि योनि में गीलापन हर लड़कियों को अलग-अलग तरीके से होता है। यह मासिक धर्म चक्र के गीलापन से बिल्कुल अलग होता है और इसमें हल्की महक होती है जिसके कारण शारीरिक संबंध बनाने के दौरान लड़की का पति अधिक उत्तेजित हो जाता है।

शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने पर लड़की का वजन बढ़ जाता है

हालांकि यह लक्षण सभी लड़कियों में दिखायी नहीं देते हैं लेकिन आमतौर पर यह देखा जाता है कि शादी करने और शारीरिक संबंध बनाने के बाद लड़कियों के शरीर का वजन बढ़ने लगता है। इसका कारण यह है कि एक बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा लगातार जागृत होने लगती है जिसके कारण लड़की बार-बार अपने पार्टनर से शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा जाहिर करती है। इसकी वजह से उसके कूल्हे बड़े हो जाते हैं और कमर पर भी फैट जमने लगता है जिसके कारण लड़की का वजन बढ़ जाता है। शादी के बाद लड़कियों के शरीर में यह एक ऐसा परिवर्तन है जिसे देखकर कोई भी अनुभवी व्यक्ति यह अंदाजा लगा सकता है कि लड़की वर्जिन नहीं है।

शादी के बाद लड़की के चेहरे पर निखार आ जाता है

शादी के बाद महिला के शरीर में कई परिवर्तन आते हैं लेकिन उनमे मुख्य है ग्लोइंग स्किन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक संबंध बनाने को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। सेक्स का प्रभाव लड़कियों के शरीर पर अधिक पड़ता है। शादी करने के बाद शारीरिक संबंध बनाने पर लड़कियां पहले की अपेक्षा अधिक खुश तो रहने ही लगती हैं, लेकिन इसके साथ ही उनके चेहरे पर भी निखार आता है। आमतौर पर हम सभी देखते हैं कि शादी के बाद लड़कियों के चेहरे सहित पूरे शरीर पर एक अलग चमक दिखायी देती है। वास्तव में त्वचा पर यह निखार शारीरिक संबंध बनाने के कारण ही होता है। शादी के बाद वाह्य रूप से लड़कियों के शरीर में दिखने वाला यह एक बड़ा परिवर्तन होता है। शादी के बाद लड़कियों में हार्मोन रिलिज होने के कारण स्किन सॉफ्ट, ग्लोंइग और हेंल्दी हो जाती है।