Home दुनिया सऊदी अरब में कपल एक साथ रह सकते है होटल में

सऊदी अरब में कपल एक साथ रह सकते है होटल में

27
Saudi arab couple marriage looking with love isolate don a white background

अविवाहित विदेशी जोड़े अब सऊदी अरब के होटल में कमरा लेकर साथ रह सकते हैं. सऊदी सरकार की तरफ़ से नए वीज़ा नियम की घोषणा की गई है. इसके अलावा कोई महिला भी होटल में कमरा लेकर अकेले रह सकती है. इससे पहले कपल्स को यह साबित करना होता था कि वो शादीशुदा हैं. इसे सऊदी सरकार की पर्यटन को प्रोत्साहित करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.

नया क्या बदलाव हुआ है?

इससे पहले सऊदी अरब में आने वाले विदेशी कपल्स को शादी के दस्तावेज दिखाने होते थे. लेकिन अब विदेशी कपल्स को सऊदी अरब आने पर साथ में रहने के लिए ख़ुद को विवाहित होना साबित नहीं करना होगा. सऊदी के पर्यटन और नेशनल हेरिटेज मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है, ”सऊदी अरब के नागरिकों को फैमिली आईडी या रिलेशनशिप के प्रमाण के दस्तावेज होटल चेकिंग के दौरान दिखाने होंगे जबकि विदेशी कपल्स के लिए यह ज़रूरी नहीं है. सभी महिलाएं आईडी देकर होटल में कमरा बुक कर सकती हैं. ऐसा सऊदी महिलाएं भी कर सकती हैं.”

मंत्रालय ने कहा है, ”नए वीज़ा नियम के अनुसार महिला पर्यटकों के लिए पूरी तरह से ख़ुद को कवर करने की ज़रूरत नहीं है लेकिन उनसे उम्मीद की जाती है कि वो ‘मर्यादित’ कपड़े पहनेंगी. हालांकि शराब अब भी प्रतिबंधित है.”

इस बदलाव के पीछे क्या है?

सऊदी अरब की पहचान पृथ्वी पर सबसे प्रतिबंधित जगह के रूप में रही है. लेकिन खुले बाज़ार वाली अर्थव्यवस्था में सऊदी अरब ख़ुद को अब उतना बंद नहीं रखना चाहता है. वो चाहता है कि उसके यहां विदेशी पर्यटक आएं और निवेश बढ़े. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान ने घोर रूढ़िवादी मुल्क में कई परिवर्तन किए हैं. क्राउन प्रिंस सलमान ने सऊदी अरब की महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंधों को भी ख़त्म किया था और इसके साथ ही सऊदी महिलाओं को बिना पुरुष अभिभावक के विदेश जाने पर लगी पाबंदी भी हटा दी थी.

हालांकि इन बदलावों पर कई विवादित मुद्दे हावी रहे. इनमें सबसे बड़ा मुद्दा रहा जमाल ख़ाशोज्जी नाम के पत्रकार की तुर्की के सऊदी दूतावास में हत्या. द इंडिपेंडेंट के ट्रैवेल एडिटर सिमोन कैल्डर का मानना है कि सऊदी अरब के इस फ़ैसले से वहां विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी. सिमोन ने बीबीसी से कहा, ”वीज़ा नियमों में ढील से सऊदी में विदेशी पर्यटकों की संख्या तेज़ी से बढ़ेगी. जो अरब वर्ल्ड में दिलचस्पी रखते हैं उनके लिए यह ख़ुशख़बरी है.”