Home घरेलू उपाय ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए

ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए

118
Green-tea-benefits-for-skin-in-Hindi

ग्रीन के फायदे वजन कम करने के लिए होते हैं यह सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानतें हैं ग्रीन टी के फायदे त्वेचा के लिए भी होते हैं। यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि ग्रीन टी का उपयोग फेस पर भी किया जा सकता है। आप ग्रीन टी फेस पैक को स्किन को गोरा करने के लिए भी इस्तेेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी के लाभ स्किन की विभिन्न समस्यांओं को दूर करने का सबसे आसान उपाय है। इस लेख में बताया गया है कि ग्रीन टी को चेहरे पर कैसे लगाये। चेहरे के लिए ग्रीन टी के आयुर्वेदिक उपाय है। आइए विस्ताार से जाने ग्रीन टी बेनिफिट्स फोर स्किन क्यान हैं।

ग्रीन टी के लाभ त्वतचा के लिए

शोधकार्ताओं ने त्वiचा के लिए ग्रीन टी के लाभों के बारे में बताया है। आमतौर पर ग्रीन टी आहार पेय के रूप में महत्वaपूर्ण भूमिका निभाती है। बहुत से लोग अपनी दिनचर्या में ग्रीन टी को शामिल करते हैं क्योंेकि यह वजन घटाने और अन्य गंभीर स्वाहस्थ्ुय समस्याSओं को दूर करने में प्रभावी होती है। लेकिन ग्रीन टी में स्किन के लिए भी कुछ अतिरिक्त लाभ होते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीेडेंट का एक अच्छा और प्राकृतिक स्रोत है। जिसके कारण यह त्वरचा को फ्री रेडिकल्स, सूरज के संपर्क में आने से होने वाली क्षति जैसी समस्या्ओं को कम कर सकता है। जब शरीर में एंटीऑक्सी डेंट की कमी होती है तब बहुत सी त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। एंटीऑक्सीबडेंट के अलावा ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं जो त्वाचा की सूजन संबंधी लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं।

ग्रीन टी को चेहरे पर कैसे लगाये

स्वा स्थ्eय लाभ के साथ ही त्वेचा के लिए ग्रीन टी का सेवन करना सबसे अच्छाै तरीका है। नियमित रूप से ग्रीन का उपभोग करना त्वंचा की सेहत को बरकरार रखने में सहायक होता है। लेकनि हेल्दी स्किन के लिए ग्रीन टी के साथ-साथ परफेक्ट स्किन आहार की भी आवश्यहकता होती है। आप अपनी त्व।चा में ग्रीन टी का उपयोग विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ग्रीन टी को चेहरे पर कैसे लगाएं। तो इस लेख में ग्रीन टी का उपयोग करने के कुछ सरल उपाय और तरीके बताए गए हैं। जिन्हेंक अपनाकर आप अपनी त्वीचा समस्याथओं को दूर कर सकते हैं।

ग्रीन टी फेस पैक फॉर फेयर स्किन

त्वचा के लिए ग्रीन टी का उपयोग बहुत ही अच्छाक और प्रभावी माना जाता है। आप अपनी त्व्चा समस्यायओं को दूर करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेूमाल होममेड ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए कर सकते हैं। ग्रीन टी फेस पैक फॉर फेयर स्किन के लिए सबसे अच्छेू विकल्पों में से एक है। ग्रीन टी चेहरे के लिए किसी औषधी की तरह प्रभावी होती है। ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए आपको इसके साथ हल्दीर का इस्तेेमाल करना होगा। हल्दीc एक और प्राकृतिक घटक है जो आपकी त्वेचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।
ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए आप ग्रीन टी की कुछ पत्तियों का पेस्ट बनाएं और इसमें हल्दीे पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण में आप 1 चम्मच बेसन और पानी मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद सामान्य पानी से चेहरे को साफ कर लें। अच्छेस परिणाम प्राप्त करने के लिए आप इस उपाय को दिन में 1 से 2 बार तक कर सकते हैं।

ग्रीन टी स्क्रिब फॉर स्किन

त्व चा को साफ करने के लिए विभिन्न प्रकार के स्क्रिब का उपयोग किया जाता है। लेकिन आप अपने चेहरे की त्वkचा की सफाई करने के लिए प्राकृतिक ग्रीन टी स्क्रिब का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेयर स्किन के लिए एक्सiफोलिएशन बहुत आवश्यक है। यह मृत त्वीचा कोशिकाओं को हटाता है और छिद्रों को भी साफ करता है। छिद्रों में मौजूद धूल, गंदगी और बैक्टीररिया ही मुंहासों का कारण होते हैं। इसके अलावा मृत त्वाचा कोशिकाओं को हटाने से नई त्वयचा कोशिकाओं को भी बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए अब की बार जब भी आप ग्रीन टी का सेवन करें तब ग्रीन टी बैग को फेंकें नहीं बल्कि इससे फेस स्क्रबब बनाएं। इसके लिए टी बैग से टी निकालें और इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं। इसके अलावा आप इसमें शहद और जैतून तेल की 1 या 2 बूंद भी मिला सकते हैं। आपका ग्रीन टी स्क्रसब फॉर स्किन तैयार है।

डार्क सर्कल्स के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी का उपयोग आप अपनी आंखों के नीचे आने वाले काले घेरे को दूर करने के लिए कर सकते हैं। ग्रीन टी का इस्तेडमाल डार्क सर्कल्स को दूर करने का प्राकृतिक तरीका है। आज के व्येस्त शेड्यूल में लोगों को डार्क सर्कल्स होना सामान्य है। लेकिन इस प्रकार की त्विचा समस्यादओं के उपचार के लिए ग्रीन टी प्रभावी होती है। डार्क सर्कल्स का उपचार करने के लिए आप उपयोग किये गए ग्रीन टी बैग को फेंकें नहीं बल्कि फ्रिज में इक्हडट्टा कर के रखें। जब भी आपको थोड़ा समय मिले आप इन ठंडे टी बैग को फ्रिज से निकालें और अपनी आंखों के ऊपर रखें। ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिलता है और साथ ही यह डार्क सर्कल्स को आसानी से दूर कर सकता है।

स्किन टोनर के लिए ग्रीन टी प्रयोग

आप अपने चेहरे की त्वीचा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं। त्वरचा में टोनर के रूप में ग्रीन टी का इस्ते्माल करने से यह एक ही समय में कई विभिन्न लाभ प्रदान करता है। अध्यiयनों से पता चलता है कि त्वतचा में ग्रीन टी का उपयोग करना विभिन्न रासायनिक उत्पाैदों से बेहतर परिणाम देता है। ग्रीन टी का इस्तेंमाल करने के लिए उपयोग की हुई ग्रीन टी बैग का इस्तेैमाल किया जा सकता है। आप कमरे के सामान्य ताप पर ग्रीन टी लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। आप इन्हेंभ अच्छीे तरह से मिलाएं और इसे एक बोतल में रख लें। एक प्राकृतिक टोनर के रूप में इस मिश्रण का उपयोग करें। यह आपको अच्छेर परिणाम दिलायेगा।

ग्रीन टी का इस्तेमाल मुंहासों के लिए

This image has an empty alt attribute; its file name is Green-Tea-for-Dark-Circles-of-Skin-in-Hindi.jpgयदि आप मुंहासों से परेशान हैं और इनका उपचार करना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में ग्रीन टी मुहासे वाली त्वHचा के लिए एक बेहतर उपाय है। इसके लिए आप ग्रीन टी और टी ट्री ऑयल के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। ग्रीन टी और टी ट्री आयल दोनों में एंटीऑक्सीाडेंट की उच्च मात्रा होती है जो मुंहासों का उपचार करने में महत्वेपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा इन दोनों में मौजूद रोगाणुरोधी गुण मुंहासे के विकास को रोकते हैं। इसके लिए आप आधा कप ग्रीन टी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाए। इस मिश्रण का उपयोग आप नियमित रूप से अपने चेहरे को धोने के लिए करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में मुंहासों से छुटकारा मिल सकता है।

त्वाचा कैंसर से बचने के लिए ग्रीन टी

2003 में किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स (polyphenols) की अच्छीस मौजूदगी होती है। यह घटक यूवी किरणों से क्षतिग्रस्त त्वीचा कोशिकाओं की क्षति और अन्य त्वेचा विकारों को रोकने में सहायक होता है। ग्रीन टी के फायदे त्ववचा कैंसर की रोकथाम और उपचार के लिए होते हैं।

त्वूचा की सूजन दूर करे ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीेडेंट गुण होते हैं। जिसके कारण यह त्वतचा समस्याeओं के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में प्रभावी मानी जाती है। ग्रीन टी में पॉटीफेनॉल्स (polyphenols) मौजूद होता है जिसे कैटेचिन (catechins) कहा जाता है। यह घटक त्वीचा की जलन, लालिमा और सूजन संबंधी लक्षणों को कम करता है। त्ववचा के लिए ग्रीन टी के लाभ प्राप्त करने के लिए आप ग्रीन टी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस पैक आपकी त्वेचा को हाइड्रेट करने और त्विचा की अन्य समस्यांओं को प्रभावी रूप से कम करने में सहायक होता है।

सग्रीन टी का चेहरे पर उपयोग

आप डार्क सर्कल्स, मुंहासे और विभिन्न प्रकार की त्वचा संबंधी समस्येओं को दूर करने के लिए ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं। ऊपर बताए इन सरल उपायों को अपनाने से आपको त्वीचा की समस्यारओं से लड़ने में मदद मिल सकती है। पर आपको सलाह दी जाती है कि आवश्यमकता से अधिक न ही ग्रीन टी का सेवन करें और न ही अपनी त्वंचा में इसका इस्तेामाल करें। आंतरिक या बाहृ रूप से ग्रीन टी की उचित मात्रा का उपयोग आपके लिए फायदेमंद होता है। स्वादस्थ्तय के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत ही अच्छाा है। लेकिन सौंदर्य प्रक्रिया के लिए ग्रीन टी का बहुत ही कम मात्रा में उपयोग करने की सलाह दी जाती है।