Home ज़रा हटके यहाँ शादी की पहली रात दूल्हा दुल्हन के कमरे के बाहर खड़ा...

यहाँ शादी की पहली रात दूल्हा दुल्हन के कमरे के बाहर खड़ा रहता है पूरा गांव

34
Here the groom stays outside the bride's room on the first night of the wedding
और इस चीज का करता है इन्तजारदोस्तों देश मे कई तरह की परंपराओं का निर्वहन किया जाता है। भारत के ऐसा देश है जहां हर काम पारंपरिक तरीकें से किया जाता है। वहीं अगर शादी की बात करें तो भारत में कोई भी शादी बिना रीति रिवाज के पूरी नहीं होती हैं। दूल्हा-दुल्हन की मेंहदी, हल्दी व शादी तक की सभी रस्मों को बहुत ही कायदे के अनुसार पूरा किया जाता है और इतना ही नहीं बल्कि शादी के बाद दूल्हा,दुल्हन की पहली रात को भी एक रस्म के तौर पर पूरा किया जाता है। आज आपको ऐसी ही एक प्रथा से रूबरू कराने जा रहे है।

This image has an empty alt attribute; its file name is Here-the-groom-stays-outside-the-brides-room-on-the-first-night-of-the-wedding.-2.jpg

जिसके बारे में जानकर हर कोई चौंक जाता है। यह परंपरा किसी विदेश में नहीं बल्कि हमारे देश में ही प्रचलित है। हालंकि बदलते परिवेश की वजह से इस तरह की परंपराओं मे काफी कमीं देखने को मिली है। लेकिन फिर भी दूर दराज के गांवों में ऐसा होता है। जहां शादी के बाद गांव के सभी लोगों के सामने दुल्हा दुल्हन को सुहागरात मनानी पड़ती है। दरअसल भारत में कंजरभाट नामक एक समुदाय है। जहाँ शादी की पहली रात को दूल्हा दुल्हन को अकेला नहीं छोडा जाता है। पूरा गांव कमरे के बाहर खडा रहकर लड़की के कोमार्य का पता करते है।

सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात तो यह है कि पूरा समाज पढा लिखा है लेकिन फिर भी ऐसा होता है। हालंकि अब कई सारे ऐसे लोग है जो इसका विरोध करते है लेकिन इस परंपरा को पूरी तरह से रोक नहीं पाते हैं। मामले की जानकारी देते हुए समाज के एक शख्स ने कहा कि शादी के बाद दुल्हा दुलहन को होटल का एक कमरा दे दिया जाता है। उसके बाद उनके बेड पर सफेद चादर बिछाई जाती है। जहां उसका कोमार्य परीक्षण किया जाता है।