Home ब्यूटी टिप्स गोरा होने के आसान घरेलू उपाय

गोरा होने के आसान घरेलू उपाय

14
Homemade-Beauty-Tips-For-Fair-Skin-in-Hindi

गोरा होने के आसान घरेलू उपाय आज हर व्यक्ति खोजता है। क्योंकि हम सभी गुप्त रूप से सुंदर दिखने और गोरा रंग की इच्छा रखते हैं। लेकिन हम में से अधिकांश लोगों की त्वचा प्रदूषण और अन्य कारकों से सुस्त और बेजान दिखती है। क्या आप जानते हैं कि गोरा होने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार को अपना सकते हैं। इन सभी उपचारों के लिए आपको सामग्री अपने रसोई घर में ही मिल जाएगी। आइये गोरा होने के लिए कुछ सरल घरेलू उपाय को विस्तार से जानते हैं।

गोरा होने के लिए ग्रीन टी वाटर और हनी

यह गोरे होने का आसान और तुरंत काम आने वाला घरेलू नुस्खा है। ग्रीन टी वाटर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा से मुक्त कणों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देंगे। गोरा होने के लिए इसे शहद के साथ मिला के अपने चेहरे पर प्रयोग करने से बहुत लाभ मिलता है। शहद चेहरे से बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती है और इसे नमी युक्त रखती है। इसमें चावल का आटा एक बेहतरीन स्क्रब का काम करता है। गोरा होने के लिए इस पैक को बनाने के लिए एक कप ग्रीन टी का पानी लें और उसमें चावल के आटे के 2 चम्मच और आधा चम्मच शहद को अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने फेस पर 20 मिनिट के लिए लगायें। आप परिपत्र गति में मालिश करें। जब मास्क पूरी तरह से सुख जाय तो इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपको सुबह स्नान के लिए जाने से पहले करना है।

गोरा होने के लिए उपाय हल्दी और नींबू

हल्दी जल्दी गोरा होने का आसान उपाय और घरेलू नुस्खा है। हल्दी आपके फेस के लिए बहुत ही लाभदायक है। हल्दी आपकी त्वचा में चमक लाती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को साफ़ करने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन को ले और उसमे एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर मिला, एक बड़ चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दूध लें। एक कटोरे में इस सब को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को लेकर अपने फेस पर 5 मिनिट के लिए स्क्रब करें और 20 मिनिट के लिए इसे छोड़ दें। फिर फेस को ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय आप नहाने से पहले कर सकते हैं।

रातों रात गोरा होने के उपाय दही और नींबू

दही और नींबू दोनों ही त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं और फेस से दागों को दूर करने में मदद करते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को UV नुकसान से बचाता है। दही समग्र त्वचा की बनावट में सुधार करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। रातों रात गोरा होने के लिए इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच ताजा और बिना पका दही लें और उसमे एक चम्मच निम्बू का रस मिला लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनिट के लिय छोड़ दें। 20 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी धो लें। इसे आप नहाने के पहले या सोने से पहले लगा सकते हैं।

गोरा होने के लिए घरेलू उपाय ओट्स एंड लेमन

ek-din-mein-gora-hone-ka-tarikaओट्स सूजन को कम करता है और त्वचा को ठीक करता है। जो चेहरे का रंग निखारने का सबसे आसान तरीका है। ओट्स एक एक्सफोलिएशन के रूप में काम करते हैं और त्वचा पर मौजूद तेल, जमा हुआ मैल और अशुद्धियों को साफ़ करता हैं। नींबू का रस त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है। गोरा होने के लिए घरेलू उपाय में इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच ओट्स को लें और उसमे एक बड़े चम्मच में निम्बू का रस अच्छे से मिला लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। 20 मिनिट के बाद आप ठंडे अपनी से धो लें और उसे एक नरम और साफ तौलिया से साफ कर लें। ध्यान रखें कि यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आप पानी के साथ नींबू के रस को पतला कर सकते हैं।

गोरा होने का उपाय हल्दी और टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है यह UV नुकसान से बचाता है। इसके अलावा यह एक महान एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। यह गोरा होने का आसान और तुरंत काम आने वाला घरेलू नुस्खा है। इस फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच हल्दी का लें और उसमे एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस अच्छे से मिला लें। एक चिकना पेस्ट बनाने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगायें। 15 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय आप सुबह नहाने से पहले या सोने से पहले करें।

स्किन गोरा करने का उपाय दही और संतरे के छिलके

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और एक बेहतरीन स्किन टॉनिक के रूप में काम करता है। दही आपकी त्वचा को उसकी खोई चमक देने में प्रमुख भूमिका निभाता है। यह त्वचा की मलिनकिरण और झुर्रियों जैसे बुढ़ापे के अन्य लक्षणों से लड़ता है। दही त्वचा को प्रभावी रूप से मॉइस्चराइज भी करता है। इसके प्रयोग के लिए आप आप कुछ सूखे संतरे के छिलके और संतरे के सूखे छिलकों को तब तक पीसें जब तक आपको पाउडर न मिल जाए। अब इस पाउडर में एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं जब तक कि आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए। अब इस पेस्ट को आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह उपचार आपको स्नान से क्पहले करना है।

चेहरा गोरा करने का घरेलू उपाय हनी फेस मास्क

शहद हमारी त्वचा को गोरा बनाने का सबसे सरल और आसान तरीका है क्योंकि शहद सौंदर्य देखभाल के लिए एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल घटक है। शहद का फेस पैक के रूप में प्रयोग करने के लिए के चम्मच कच्चा शहद लें और इसे अपनी उंगली में लेकर अपने चेहरे पर लगायें। लगभग दस मिनट के लिए इस प्राकृतिक मास्क को छोड़ दें और फिर इसे गर्म पानी से धीरे से धोएं। फिर अपने चेहरे को तौलिये या कपड़े से सुखाएं। इस फेस पैक का प्रयोग आप सप्ताह में एक बार करें।

गोरा होने के लिए दूध, नींबू का रस, और शहद

यह गोरा होने का आसान और तुरंत काम आने वाला घरेलू नुस्खा है। दूध में प्राकृतिक वसा और खनिज होते हैं जो त्वचा को टोन करते हैं। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य प्रोटीन भी होते हैं जो त्वचा को टाइट हैं और उसे पोषण देते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए आप के कटोरी में 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद लें और उसे अच्छे से मिला लें। जब तक आपको एक चिकनी पेस्ट न बन जाए। इस पेस्ट को अपने साफ चेहरे पर लगायें और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। इस उपाय को आपको नहाने से पहले करना है।

हाथ पैर गोरा करने का घरेलू उपाय नारियल का दूध

कच्चे नारियल को कद्दूकस करके नारियल का दूध निचोड़ें लें। अब इस दूध को होंठों सहित पूरे चेहरे पर लगाएं। आप निश्चित रूप से एक चमकती त्वचा प्राप्त करेंगे। यह त्वचा की देखभाल के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक नुस्खों में से एक है।

पूरे शरीर को गोरा करने का घरेलू नुस्खा अंडी का तेल

शुद्ध अरंडी का तेल आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करने की क्षमता रखता है। यह झुर्रियों को रोकने का अद्भुत काम करता है। और आपकी त्वचा को जादुई रूप से मुलायम भी कर सकता है। जो आपकी त्वचा को गोरा बनाने का सबसे सरल और आसान तरीका है अपने चेहरे पर शुद्ध अरंडी के तेल की कुछ बूँदें लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से पोंछ लें।

चेहरा गोरा करने का नुस्खा कच्चा दूध

यह गोरा होने का आसान और तुरंत काम आने वाला घरेलू नुस्खा है यह प्राकृतिक उपचार त्वचा से हानिकारक गंदगी को साफ करने की क्षमता रखता है। यह एक प्रभावी क्लींजर के रूप में काम करता है और रेडीमेड क्लींजिंग उत्पादों की तुलना में अधिक सुरक्षित है। इसका प्रयोग करने के लिए कपास की रुई का एक टुकड़ा लें और इसे दूध में डुबोएं। और ताज़गी के लिए इसे अपने थके हुए चेहरे पर रखें।

गोरा होने का घरेलू उपाय जैतून का तेल और समुद्री नमक स्क्रब

Hath-aur-pair-gora-karne-ka-gharelu-upay-in-Hindiयह प्राकृतिक नमक और जैतून का तेल सस्ता और प्रभावी बॉडी स्क्रब है। और अन्य महंगे केमिकल युक्त बॉडी स्क्रब का काम करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा को एक ग्लैमरस लुक पाने में भी मदद करेगा। इसके लिए आपको जैतून के तेल और समुद्री नमक के मिश्रण की आवश्यकता होती है। मिश्रण का अनुपात 2:1 होना चाहिए। इस बॉडी स्क्रब को लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

गोरा होने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें

प्रभावी घरेलू उपचारों के अलावा गोरा होने के लिए कुछ अन्य कारक हैं जैसे आपका आहार। सही पोषक तत्वों के बिना आपकी त्वचा उस नुकसान को पूरा नहीं कर सकती है जो इसे दैनिक आधार पर आपको आवश्यक है। आपको गोरी त्वचा के लिए आवश्यक तत्वों का सही मात्रा में सेवन करना होगा। विटामिन सी से भरपूर फल खाएं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ताजा, हरी सब्जियों के साथ प्रोटीन और असंतृप्त वसा की सही मात्रा प्राप्त करने के लिए अपने आहार को संतुलित करें। ये सभी आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठीक करने और बेहतर बनाने के लिए सही मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं।