Home घरेलू उपाय बिना गोली और कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के...

बिना गोली और कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय

26
How to avoid pregnancy without a pill and condom

गर्भधारण से बचने और प्रेगनेंसी को रोकने के कई तरीके मौजूद हैं लेकिन यदि आप प्राकृतिक तरीके से प्रेगनेंसी को रोकने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं बिना गोली और कंडोम के उपयोग किए बिना प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय बताने जा रहे है किस प्रकार बिना कंडोम के सेक्स करके भी आप गर्भवती नहीं होगीं जाने तरीके प्रेगनेंसी से बचने के और आसन घरलू उपाय। ज्यादातर जोड़े जिनकी अभी नई नई शादी हुई है जो चाहते हैं कि अभी उनकी लाइफ में बच्चा ना आए और वह फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं लेकिन वह किसी प्रकार के गर्भनिरोधक उपाय का उपयोग करना नहीं चाहते तो वह कुछ ऐसे उपाय अपना सकते हैं जो प्राकृतिक तौर पर प्रेगनेंसी को रोकने का कार्य करते हैं। आपको बता दें कि प्रेगनेंसी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका कंडोम का इस्तेमाल माना जाता है उसके बाद दूसरे नंबर पर गर्भ निरोधक गोलियां आती हैं अगर आप इन दोनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप अपनी प्रेग्नेंसी को 100% परसेंट नहीं रोक सकते इसमें कुछ हद तक आपके प्रेग्नेंट होने की संभावना बनी रहती है फिर भी यह तरीके काफी कारगर हैं आइए जानते हैं इनके बारे में।

प्रेगनेंसी से बचने के लिए कॉपर टी का उपयोग

गर्भधारण को रोकने और प्रेगनेंसी से बचने के लिए कॉपर टी का उपयोग बहुत ही कारगर साबित होता है इसका उपयोग भी आसान होता है और इसे एक बार लगा लेने से आप कई सालों के लिए गर्भवती होने से बच सकती हैं कॉपर टी एक प्रकार की छोटी सी प्लास्टिक की छड़ होती है जिससे महिला के गर्भाशय में लगा दिया जाता है यह मुख्य रूप से स्पर्म को egg से मिलने से रोकता है।

प्रेगनेंसी से बचने का घरेलू उपाय है गर्भ निरोधक रिंग का उपयोग

गर्भनिरोधक रिंग प्रेगनेंसी को रोकने का एक सुरक्षित और सरल तरीका माना जाता है इसे योनि के अंदर डाल दिया जाता है इसका आकार बहुत ही छोटा और लचीला होता है जो कि शरीर के अंदर हार्मोन को रिलीज करके गर्भधारण को रोकने का कार्य करती है अगर इसका उपयोग सही तरीके से किया जाए तो यह 98% केश में प्रभावी होती है आपको इसका उपयोग करते समय समय समय पर इसे बदलने की जरूरत पड़ती है जिससे आप गर्भधारण से बच सकें।

गर्भधारण से बचने का घरेलू उपाय है पुलआउट विधि

यदि आप गर्भधारण से बचने के प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करना चाहते हैं तो उसमें सबसे ज्यादा सुरक्षित तरीका पुल आउट मेथड को माना जाता है इसमें आप जब सेक्स कर रहे होते हैं तो आप को अपना वीर्य योनि के बाहर निकालना पड़ता है यह विधि कारगर तो बहुत होती है लेकिन इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि अगर आप के शुक्राणुओं की थोड़ी सी मात्रा भी योनि में प्रवेश कर जाती है तो गर्भवती होने के चांस बढ़ जाते है।

पुल आउट मेथड का तात्पर्य है कि वीर्यपात होने से पहले ही लिंग को योनि से बाहर निकाल लेना इस प्रकार जब महिला की योनि में वीर्य नहीं पहुंच पाता तो उसके गर्भवती होने के चांस भी नहीं होते इस प्रकार आप सही समय पर अपने शुक्राणुओं के निकलने से पहले अपने लिंग को योनि से बाहर निकालते हैं तो आप गर्भधारण से आसानी से बच सकते हैं।

प्रेगनेंसी रोकने का घरेलू उपाय है गर्भ निरोधक पैच का उपयोग

This image has an empty alt attribute; its file name is How-to-avoid-pregnancy-without-a-pill-and-condom-2-1024x768.jpgगर्भनिरोधक पेज एक सुरक्षित तरीका माना जाता है प्रेगनेंसी रोकने का इसे आप अपने शरीर में अपने पेट के निचले भाग में लगा सकती हैं पेट में और कुछ नहीं गर्भनिरोधक गोली में पाए जाने वाला एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन होते हैं जो कि आपके शरीर द्वारा प्राकृतिक रूप से सोख लिए जाते हैं जब हार्मोन आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं तो यह अंडे के निकलने की प्रक्रिया को बाधित कर उसे रोक देते हैं जिससे शुक्राणु और अंडाणु का निषेचन नहीं हो पाता और प्रेगनेंसी के चांस भी नहीं होते।

प्रेगनेंसी रोकने के लिए अपने पीरियड का ध्यान रखना

आप प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय मैं अपने पीरियड का ध्यान रखकर अपनी साइकिल के अनुसार उस समय पर सेक्स ना करें जिस समय आपके गर्भवती होने के चांस सर्वाधिक होते हैं ऐसा माना जाता है कि मासिक धर्म खत्म होने के 5 से 10 दिन के बीच का समय गर्भवती होने के लिए सबसे उपयुक्त समय होता है इस समय आप संभोग करने से बचें जिससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकती हैं यह तरीका कुछ मामलों में कारगर होता है लेकिन हर बार इसे इस्तेमाल करना लाभदायक नहीं होता क्योंकि प्रत्येक महिला की मेंसुरेशन साइकिल हर माह बदलती रहती है इसलिए उसका सही सही अनुमान लगाना लगभग नामुमकिन होता है। पीरियड के पहले दिन से लेकर सातवें दिन तक और 22 दिन से लेकर 28 दिन तक सुरक्षित संभोग काल माने जाते हैं इस दौरान आप यदि बिना कंडोम के संभोग करते हैं तो आप के प्रेग्नेंट होने के चांस काफी कम होते हैं।

प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के लिए जरुरी टिप्स

तो यह थे वह तरीके जिसे अपनाकर आप प्राकृतिक तौर पर प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं और गर्भधारण से बच सकती हैं। इसके अलावा यदि आप प्रेगनेंसी से बचना चाहते हैं तो कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें बाजार में दोनों तरह के कंडोम जो कि पुरुषों के लिए कंडोम और महिलाओं के लिए कंडोम उपलब्ध हैं अपनी सुविधानुसार आप इनका उपयोग कर सकते हैं और यदि आप कभी किसी भी प्रकार का असुरक्षित यौन संबंध बना लेते हैं और आपको प्रेगनेंसी से बचना है तो आप अनवांटेड कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स ले सकती हैं बाजार में ऐसी कई प्रकार की गोलियां मौजूद है जो असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटे के भीतर ली जा सकती हैं जो आपकी प्रेगनेंसी के खतरे को कम कर देती हैं और बहुत हद तक कारगर भी होती हैं।

लेकिन इनका इस्तेमाल आपको जरूरत के समय ही करना चाहिए बहुत अधिक मात्रा में इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों को लेना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।