Home भारत हैदराबाद के ‘बड़े स्टेडियम’ में वेस्ट इंडीज ने बनाया छक्कों का गज़ब...

हैदराबाद के ‘बड़े स्टेडियम’ में वेस्ट इंडीज ने बनाया छक्कों का गज़ब रिकॉर्ड

39
indwi-west-indies-smashed-record-15-sixes-against-india-in-first-t20i-in-hyderabad

हैदराबाद का राजीव गांधी स्टेडियम. भारत और वेस्ट इंडीज की टीमों के बीच सीरीज का पहला T20I मैच 6 दिसंबर को खेला गया. भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. पहले बैटिंग करने आई वेस्ट इंडीज ने गज़ब शुरुआत की. विंडीज के ओपनर एविन लेविस ने पहला ओवर लेकर आए वाशिंगटन सुंदर की दूसरी ही बॉल पर चौका और अगली बॉल पर छक्का जड़ दिया.

दूसरे एंड से दीपक चाहर ने लेंडल सिमंस को वापस जरूर भेजा लेकिन यह काफी नहीं था. लेविस और ब्रैंडन किंग ने दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 26 बॉल्स पर 51 रन जोड़ डाले. विंडीज के बल्लेबाज हर बॉल को बाउंड्री के बाहर भेजने के इरादे से ही उतरे थे. बाउंड्रीज़ रुक ही नहीं रही थीं. विराट कोहली ने इस मैच में छह गेंदबाजों को आजमाया लेकिन विंडीज के बल्लेबाजों ने हर बॉल को मनचाहे तरीके से हिट किया.

खूब पिटे इंडियन बोलर्स

विंडीज ने निर्धारित 20 ओवर्स में सिर्फ 5 विकेट खोकर 207 रन बना डाले. इसमें 15 छक्के शामिल थे. हैदराबाद का बड़ा मैदान भी कैरेबियन बल्लेबाजों को मनमानी करने से नहीं रोक पाया. इस पारी से पहले विंडीज ने सिर्फ एक बार इससे ज्यादा छक्के मारे थे. यह भी इंडिया के खिलाफ ही था. उन्होंने यह कारनामा भारत के खिलाफ अमेरिका में हुए T20I मैच में किया था.

27 अगस्त, 2016 को अमेरिका के लॉडरहिल में हुए इस मैच में वेस्ट इंडीज ने 245 रन बनाए थे. उस मैच में एविन लेविस ने सेंचुरी मारी थी जबकि जॉनसन चार्ल्स ने 79 रन बनाए थे. यहां वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों ने 21 छक्के जड़े थे. जवाब में टीम इंडिया 20 ओवर्स में चार विकेट खोकर 244 ही बना पाई थी. केएल राहुल ने उस मैच में नॉटआउट सेंचुरी जड़ी थी लेकिन यह भारत को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था.