Home लाइफस्टाइल आखिर पुरुष धोखा क्यों देते हैं?

आखिर पुरुष धोखा क्यों देते हैं?

34
Top Reasons Why Men Cheat in Hindi

पति अपनी पत्नी को धोखा क्यों देता है? यह कोई नया प्रश्न नहीं है क्योंकि पुरूष अक्सर महिला को खो देते है क्योंकि वह उन्हे धोखा देते है। एक महिला को अपने पति से हमेशा वफादारी की ही उम्मीाद होती है इसलिए वह अपने पति को किसी दूसरी लड़की या औरत के साथ नहीं देख सकती। हर रिश्तें में प्यार और टकरार तो होता ही है। लेकिन जब किसी बात को लेकर दोनों के बीच तकरार बढ़ जाए, तो ऐसे मामलों में पति द्वारा पत्नी को धोखा देने के मामले सबसे ज्यादा सामने आते हैं। अगर दिक्कढतें एक लेवल से ज्या दा बढ़ जाती है तो तलाक लेने तक की नोबत आ सकती है। तो अब सवाल ये है, कि आखिर पति अपनी पत्नियों को धोखा क्यों देते हैं। तो हम आपको बता दें, कि शादी के कुछ साल बाद पतियों का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होने की कई वजहें हो सकती हैं, जिनके बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं।
जो लोग शादी करने के बाद यौन और रोमांटिक रिश्तों में उलझते हैं, वे कई तरह के अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक कारणों के लिए ऐसा करते हैं: लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर पुरूष धोखा क्यों देते हैं। स्वा भाविक रूप से किसी को भी इस बात की सही जबाव नहीं पता होगा कि आखिर पुरूष धोखा क्योंा देते है लेकिन हम आपको दस ऐसे कारणों को स्पलष्ट करना चाहेंगे। ज़रा ध्याषन से पढियेगा।

शादी से बोर होकर पति देता है धोखा

पति के बेवफा होने की पहली और अहम वजह है, उनकी मैरिड लाइफ में बोरियत आना। आमतौर पर पुरूष अपनी पत्नी के साथ एक ही तरह का रूटीन जीते-जीते बोर हो जाते हैं और कुछ नया अनुभव करने के लिए नया रिश्ता जोड़ते हैं।

महिला सहकर्मी की ओर लगाव होने पर पति देता है धोखा

This image has an empty alt attribute; its file name is Husband-cheats-on-attachment-to-female-colleague.jpgऑफिसों में काम करने वाले पुरूष सबसे ज्यादा समय अपने सहकर्मियों खासतौर से महिला सहकर्मियों के साथ बिताते हैं, जिसके बाद अगर किसी महिला से उनका लगाव बढ़ जाए, तो वो न चाहते हुए भी अपनी पत्नी को धोखा दे बैठते हैं।

पति देता है धोखा जब वह झूठा हो

उन्होंने अपनी प्रतिबद्धता के बावजूद कभी भी आपके प्रति इमानदार होने का इरादा नहीं किया। वह यह नहीं समझता कि उसकी प्रतिज्ञा एक निष्ठा है जो उसके संबंधों और उस व्यक्ति के लिए बनी है जिससे वह प्रेम करना चाहता है। यह आदमी एकरूपता को गले लगाने के बजाय चारों ओर प्यार और रोमांस करने के मौके खोजता रहता है।

शारीरिक संबंध लाइफ का अच्छा न होना भी है पति के धोखा देने का कारण

This image has an empty alt attribute; its file name is Not-having-good-Physical-life-is-also-the-reason-for-cheating-husband.jpgशादीशुदा जिंदगी में शारीरिक संबंध बनाने का अपना बड़ा महत्व होता है अगर किसी जोड़े की फिजिकल लाइफ सही नहीं है और उनको यह भी यद् नहीं है की लास्ट टाइम उन्होंने कब सेक्स किया था तो तो इसका सबसे गहरा प्रभाव पुरूष के मन पर पड़ता है और इसी कारण वह दूसरी स्त्रीा से संबंध बनाने के बारे में सोचता है और अपनी वाइफ को धोखा देता है।

पति देता है धोखा जब वह गलत काम का आदी हो

शायद उसका शराब या ड्रग्स के साथ चल रहा समस्यात्मक संबंध है, जो उसके निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित करता है और उसे दूसरों की ओर आकर्षित करता है। उसके पास सेक्स की लत या यौन मजबूरी जैसा एक कारण भी हो सकता है, जिसका अर्थ है कि वह यौन गतिविधि का उपयोग स्वयं को शांत करने, असहज भावनाओं से बचने और अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक परिस्थितियों के दर्द से अलग होने के लिए करता है।

अंहकार के कारण पति अपनी पत्नी को देता है धोखा

कई बार पुरूष अहंकार के कारण भी पत्नी के साथ धोखेबाजी करते हैं। उनकी परवरिश शुरू से ही ऐेसे माहौल में हुई होती है, जहां पत्नी को हमेशा पति से कम माना जाता है। इसलिए हमेशा उन्हें नीचा दिखाने के लिए पुरूष उन्हें धोखा देते हैं और किसी और महिला से संबंध बना लेते हैं।

ईगो भी है पतियों के दोखा देने की वजह

पति द्वारा पत्नी को धोखा देने की एक अन्य वजह उनका ईगो भी है। शादी के कई साल बाद पति खुद को यूनीक मानने लगते हैं। उन्हें लगता है, कि वे स्पेशल हैं और उनकी पत्नी उनके लायक नहीं है। शायद उन्हें कुछ और अच्छा मिल सकता है, इसलिए वे कहीं बाहर ऐसी महिला को तलाशते हैं, जो उनके लायक हो।

पति देता है धोखा जब वह उदास या चिंतित महसूस करता है

हर कोई एक निश्चित डिग्री तक उदास भावनाओं और चिंता का अनुभव करता है। मुद्दा यह है कि वह उन विचारों को रिश्ते के बीच में लाता है या नहीं। लॉरेल स्टीनबर्ग, पीएचडी, न्यूयॉर्क स्थित रिश्ते के चिकित्सक और कोलंबिया विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रोफेसर लॉरेल स्टाइनबर्ग कहते हैं, “अगर वह अपने रिश्ते में अकेला महसूस कर रहा है, या अपने साथी से नाराज है, तो यह निश्चित रूप से अपने पार्टनर को धोखा दे सकता है।”

अपरिपक्वता के कारण भी पति होता है धोखेबाज

कई पुरूष इम्मैच्योर होते हैं। वो शादी को मजाक समझते हैं। उन्हें अहसास भी नहीं होता, कि पत्नी को धोखा देने से वह पत्नी पर से अपना भरेासा हटा देंगे। उन्हें अहसास नहीं होता, कि उनके धोखा देने से पत्नी पर क्या बीतेगी। इसलिए विशेषज्ञों द्वारा सलाह भी दी जाती है, कि मैच्योरिटी लेवल अच्छा हो, तो ही मैरिड लाइफ में कदम रखना चाहिए।