Home लाइफस्टाइल टॉप संभोग पोजीशन जो कैलोरी बर्न करके वजन घटाने में करती हैं...

टॉप संभोग पोजीशन जो कैलोरी बर्न करके वजन घटाने में करती हैं मदद

17
Top-10-physical--Positions-to-Lose-Weight-in-Hindi

वजन कम करने के लिए अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने की आवश्यकता होती है। इसलिए आज हम आपको वजन कम करने के लिए टॉप 10 संभोग पोजीशन के बारे में बता रहें हैं जो कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं। इसका मतलब यह है कि कैलोरी बर्न करने के लिए आपको घंटों व्यायाम करके पसीना बहाने की आवश्यमकता नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई संभोग पोजीशन हैं जो एक्ट्राो कैलोरी बर्न करने में सहायक होती हैं। यदि आप मोटापा कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं तो कुछ बेहतरीन पल अपने सहभागी के साथ गुजारें। कुछ ऐसी संभोग पोजीशन भी हैं जो आपको यौन सुख दिलाने के साथ ही एक तरह की एक्ससरसाइज भी होती हैं जो आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं और आपके वजन को कम करने में सहायक भी होती हैं।

संभोग आपके शरीर का गर्म करता है! संभोग करने से आपको पसीना आता है और कुछ फिजिकल पोजीशन कुछ खास मसल ग्रुप्स का अधिक इस्तेमाल संभोग के दौरान करती हैं यदि आप अपने कार्डियो व्यायाम को करना छोड़ देते हैं, तो थोड़ा रोमानी हो जाएं और आंतरिक और बाहरी रूप से संभोग के स्वास्थ्य लाभों का अनुभव करें। ये संभोग पोजीशन केवल बिस्तर पर संभोग करने तक ही सीमित नहीं है, अपने आप को इनका मजा लेनें दें और अपनी इस एक्स एक्सरसाइज से थोड़ी अतिरिक्त कैलोरी बर्न करें। इस लेख आपको उन संभोग पोजीशन की जानकारी दी गई है जो कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में सहायक हैं।

स्टेकडिंग संभोग पोजीशन फॉर वेट लॉस

खड़े होकर संभोग करना या स्टे डिंग संभोग पोजीशन आपको संभोग का अलग ही अनुभव दिलाती है। लेकिन यह उन टॉप 10 संभोग पोजीशन में से एक है जो कैलोरी बर्न करके वजन घटाने में मदद करती है। स्टेडिंग संभोग पोजीशन करने से मांसपेशियों को फिट रखने में मदद मिलती है। स्वाघभाविक है कि मोटापा या वजन घटाने के लिए आपको अधिक से अधिक शारीरिक मेहनत करने की आवश्यजकता होती है। जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी को बर्न कर सकें और अपना वजन घटा सकें। स्टेयडिंग संभोग पोजीशन का उपयोग करने पर आपको बहुत अधिक शारीरिक मेहनत करनी पड़ती है जो आपको यौन सुख दिलाने के साथ ही कैलोरी बर्न करने में सहायक होती है। इस तरह से आप खड़े होकर संभोग करने की स्थिति को अपना कर संभोग के साथ ही कैलोरी बर्न करने वाली एक्स रसाइज भी कर सकते हैं।

कैलोरी बर्न करने के लिए लोटस संभोग पोजीशन

This image has an empty alt attribute; its file name is Lotus-physical-position-for-burn-calories-in-Hindi.jpgसुनने में यह लोटस संभोग पोजीशन या कमल की तरह संभोग पोजीशन आसान समझ में आता है। लेकिन यह उन्हें ही पता है जो इस संभोग पोजीशन में संभोग करते हैं। लोटस संभोग पोजीशन में भी अतिरिक्त मेहनत करने की आवश्योकता होती है। लोटस संभोग पोजीशन को करने से आपके ग्लूसट्स और कोर को मजबूत करने में मदद मिलती है। इस दौरान दोनों सहभागियों को यौन सुख प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त शारीरिक मेहनत करने की आवश्योकता पड़ती है। परिणाम स्व्रूप वे यौन आनंद प्राप्त करने के साथ ही अपने वजन घटाने के लिए अतिरिक्त कैलोरी बर्न करते हैं।

मोटापा घटाने के लिए डॉगी स्टा इल संभोग पोजीशन

डॉगी संभोग पोजीशन बहुत से लोगों के लिए लोकप्रिय संभोग पोजीशन है। यह संभोग पोजीशन इसलिए भी लोगों को बहुत पसंद आती है क्योंंकि इसमें दोनों ही सहभागी तुरंत ही उत्तेपजित हो जाते हैं। डॉगी स्टाइल महिला के जी-स्पॉसट को उत्तेिजित करता है। डॉगी स्टातइल में संभोग करने पर महिला की कोर, क्वाड्रिसेप्स और ग्लूट्स को मजबूत करता है। इस दौरान शारीरिक परिश्रम भी अधिक होता है जिसके कारण शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद मिल सकती है।

वजन कम करने के लिए काउगर्ल संभोग पोजीशन

This image has an empty alt attribute; its file name is Cowgirl-Physical-Position-for-calories-burn-in-Hindi.jpgकाउगर्ल संभोग पोजीशन महिलाओं के लिए एक पसंदीदा संभोग पोजीशन है। क्योंकि यह उनके यौन आनंद और अनुभव को बढ़ाता है। काउगर्ल संभोग पोजीशन में लोअर एब्स, पेल्विक मसल्स और पिंडलियों में दबाव पड़ता है जिससे यहां की मांसपेशियों में अधिक खिंचाव आता है। परिणामस्वसरूप काउगर्ल संभोग पोजीशन एक बेहतरीन व्याययाम के रूप में कार्य करता है। जिससे आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

सिजर्स संभोग पोजीशन करे वजन को कम

गर्भवती महिलाओं को संभोग करने के लिए सिजर्स संभोग पोजीशन अपनाने की सलाह दी जाती है। क्यों्कि यह स्थिति गर्भवती महिलाओं के लिए आसान और सुविधाजनक होती है। इस पोजीशन में धीमी गति से प्रवेश होता है और यह थकाने वाली स्थिति नहीं होती है। लेकिन इस संभोग पोजीशन में गति की कमी के कारण आपकी आंतरिक जांघों की मांसपेशियों को अधिक परिश्रम करना पड़ता है। जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने का सीधा मतलब आपके मोटापे को कम करने संबंधित है।

कैलोरी बर्न करने के लिए ब्रिज संभोग पोजीशन

This image has an empty alt attribute; its file name is Bridge-physical-position-for-burn-calories-in-Hindi.jpgइस संभोग पोजीशन का उपयोग करने के लिए आपको शारीरिक रूप से फिट रहने की आवश्यीकता होती है। ब्रिज संभोग पोजीशन में महिलाओं को अपने हाथों की पकड़ को मजबूत करने की आवश्यवकता होती है। जिसमें महिलाएं अपने हाथों के सहारे अपने बिस्तर के ऊपर एक पुल की स्थिति में होती हैं। इस स्थिति को बनाए रखने के लिए महिलाएं अपने हाथ की भुजाओं, ट्राइसेप्स, एब्स, क्वाड्स और ग्लूट्स का अभ्यास करती है। इस तरह से महिलाएं संभोग करने के दौरान अपने शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को बर्न कर सकती हैं। जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

वजन कम करने के लिए मेहराब संभोग पोजीशन से होता है

This image has an empty alt attribute; its file name is Arch-Physical-Position-for-Weight-loss-in-Hindi.jpgयह यौन स्थिति किसी भी महिला को यौन सुख प्राप्त करने का सबसे अच्छा् तरीका है। लेकिन इस स्थिति में संभोग करने से महिलाओं को अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है। क्योंकि इस दौरन महिलाओं को अपने पैरों पर विशेष ताकत लगानी पड़ती है। पैरों में अधिक जोर होने के कारण पैरों में हल्काओ दर्द हो सकता है। लेकिन इस स्थिति में संभोग करने से महिलाएं अपने वजन को कम कर सकती हैं। मेहराब संभोग पोजीशन उन टॉप 10 संभोग पोजीशन में से एक है जो कैलोरी बर्न करके वजन घटाने में प्रभावी होती है।

मोटापा घटाने के लिए व्ही लवैरो संभोग पोजीशन

व्हीiलवैरो संभोग पोजीशन को बहुत से लोग ठेला चलाने वाली स्थिति के रूप में भी जानते हैं। इस संभोग पोजीशन का उपयोग कर संभोग करने से 100 कैलोरी तक जलाई जा सकती है। यह संभोग पोजीशन महिला और पुरुष की भुजाओं को मजबूत करती है। इस संभोग पोजीशन में पुरुष भी अपनी महिला साथी का समर्थन करने के लिए अपने पैरों की मांसपेशियों का उपयोग करता है। इस तरह से टॉप 10 संभोग पोजीशन जो फैट-बर्निंग एक्स रसाइज हैं उन्हेंं में व्हीगलवैरो संभोग पोजीशन को शामिल किया जाता है।

मिशनरी संभोग पोजीशन फायदे वजन घटाने में

मिशनरी संभोग पोजीशन विशेष रूप से शरीर के कुछ विशेष अंगों में जमा चर्बी को कम करने में मदद करती है। इस संभोग पोजीशन के दौरान विशेष रूप से आपके कूल्होंव पर जोर पड़ता है। क्योंकि संभोग पोजीशन में कूल्हों को उठाया जाता है। जिससे यहां की मांसपेशियों में खिंचाव आता है। इसके अलावा पेट की मांसपेशियों में भी खिंचाव आता है। क्योंंकि इस संभोग पोजीशन में पीठ के निचले हिस्सें को न उठाकर पेट के ऊपरी हिस्सेज को उठाने का प्रयास किया जाता है। जिसके कारण आपके कोर या पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

लंज संभोग पोजीशनी फॉर कैलोरी बर्न

Lunge-physical-Position-for-calories-burn-in-Hindiयह संभोग पोजीशन उतनी आसान नहीं है जितनी अन्य संभोग पोजीशन होती हैं। लेकिन इस संभोग पोजीशन में संभोग करना भी एक व्या–याम है जो आपके शरीर को लचीला बनाने में सहायक होता है। इस संभोग पोजीशन के दौरान शारीरिक पकड़ और सहनशक्ति की आवश्यपकता होती है। यह यौन स्थिति शरीर के कुछ अंगों जैसे कूल्हेन, कोर की मांसपेशियों, क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग का व्यायाम करने का एक अच्छा तरीका है। ऊपर बताई गई सभी संभोग पोजीशन का उपयोग कर आप सामान्य से अधिक कैलोरी को जला सकते हैं। जो कि आपके वजन को नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका हो सकते हैं।