Home घरेलू उपाय बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय क्या है?

बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय क्या है?

32
What are the home remedies to remove infertility?

बांझपन या इनफर्टिलिटी एक ऐसी समस्‍या है जिस पर कोई खुलकर बात नहीं करता है। जबकि बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय मौजूद हैं जो कि काफी प्रभावी हैं। बांझपन की समस्‍या से बहुत से विवाहित जोड़े प्रभावित हैं। क्योंकि बांझपन की समस्‍या महिला या पुरुष दोनों को हो सकती है। जिससे उनमें बच्‍चों को जन्‍म देने की क्षमता कम या खत्‍म हो सकती है। हालांकि अधिकांश मामलों में ये लक्षण स्‍थाई नहीं होते हैं। इसका मतलब यह है कि कुछ मामलों में बांझपन को घरेलू उपाय से ठीक किया जा सकता है। इस लेख में आप बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय जानेगें।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के उपाय

महिला और पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए चिकित्‍सीय उपचार लिया जा सकता है। ये उपचार बहुत ही प्रभावी होते हैं। हालांकि बांझपन को दूर करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक घरेलू उपचार भी मौजूद हैं जो इस समस्‍या को अच्‍छी तरह से दूर कर सकते हैं। इसके अलावा इन उपचारों से अन्‍य प्रकार की शारीरिक समस्‍याओं को भी दूर किया जा सकता है। क्‍योंकि प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत ही प्रभावी जड़ी बूटीयों का उपयोग किया जाता है। इन घरेलू उपचारों का एक और फायदा यह है कि इनके कोई गंभीर दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। आइए जाने बांझपन दूर करने के उपाय क्‍या हैं।

बांझपन दूर करने का उपाय है अनार

अनार लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए एक प्राकृतिक पूरक की तरह है। इसके अलावा, यह गर्भवती महिलाओं में वृद्धि की दर के साथ-साथ प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सफल होने के लिए जाना जाता है। अनार रक्त के प्रवाह को गर्भाशय तक बढ़ाता है। यह सीधे गर्भाशय के अस्तर को मोटा और मजबूत बनाने का कार्य करता है, जिसके परिणामस्वरूप, गर्भपात को होने से रोका जाता है। अनार के सेवन से एक मजबूत और सुरक्षित गर्भाशय के साथ, भ्रूण अब स्वस्थ तरीके से विकसित हो सकता है। बांझपन दूर करने के लिए कुछ हफ्तों के लिए अनार को ताजे, या अनार के रस का सेवन करना चाहिए।

बांझपन का उपचार करे सौंफ और मक्‍खन से

जिन महिला या पुरुष का वजन बहुत अधिक होता है उनमें बांझपन की संभावना अधिक होती है। लेकिन ऐसी स्थिति का इलाज करने के लिए सौंफ का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप सौंफ के पाउडर के साथ शुद्ध मक्‍खन का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक मक्‍खन और सौंफ पाउडर के मिश्रण से तैयार पेय पीने से बांझपन को दूर किया जा सकता है। यह प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने का सबसे प्रभावी घरेलू उपचार माना जाता है।

बांझपन का रामबाण इलाज है अश्वगंधा

कुछ ऐसी जड़ी बूटीयां या औषधी हैं जो महिला और पुरुषों दोनों में बांझपन दूर करने में मदद करती है। अश्वगंधा भी ऐसी ही जड़ी बूटी है जो प्राचीन समय से यौन समस्‍याओं को दूर करने में उपयोग की जा रही है। अश्वगंधा का नियमित सेवन करने से शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और अन्‍य घटक शरीर में यौन क्षमता को प्रभावित करने वाले हार्मोन को संतुलित करते हैं। इस तरह से बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय के रूप में अश्वगंधा का उपयोग किया जा सकता है।

बांझपन रोग को दूर करे सेंधा नमक

अक्‍सर देखा जाता है कि बांझपन का इलाज करने के लिए चिकित्‍सीय दवाओं का उपयोग किया जाता है। जबकि इस समस्‍या का प्रभावी इलाज घरेलू उपायों से भी किया जा सकता है। बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय के रूप में सेंधा नमक बहुत ही प्रभावी होता है। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले सेंधा नमक को रात भर 1 गिलास पानी में घुलने दें। अगली सुबह इस पानी का सेवन करें। नियमित रूप से 5 से 6 माह तक ऐसा करने से महिला बांझपन को दूर किया जा सकता है। यह पानी महिलाओं में मासिक धर्म की समस्‍या को दूर करता है। जिसके परिणामस्‍वरूप बेहतर और स्‍वस्‍थ्‍य गर्भाशय होता है।

प्रजनन क्षमता बढ़ाएं खजूर से

न केवल खजूर बेहद स्वादिष्ट होते हैं, उनमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो गर्भाधान का समर्थन करते हैं। खजूर के अंदर विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी, और कई खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी एक महिला को गर्भ धारण करने के लिए आवश्यक हैं, साथ ही साथ अंत तक एक स्वस्थ गर्भावस्था बनाये रखने में सहायक होते है। खजूर कब्ज के उपचार और मल त्याग को नियमित करने में भी मदद करते हैं। खजूर और धनिया की जड़ का पेस्ट बनाकर, इसे गाय के दूध के साथ उबालकर, रोजाना पीना आपके पीरियड के लिए बेहद फायदेमंद है।

महिला बांझपन का इलाज करें दालचीनी

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और बांझपन दूर करने के घरेलू उपाय के लिए दालचीनी अच्‍छा विकल्‍प है। यह पीओएस से ग्रसित महिलाओं के मासिक धर्म चक्र में सुधार के साथ ही अंडाशय के उचित कामकाज को भी बढ़ाता है। महिला प्रजनन क्षमता को कम करने वाले बहुत से कारण होते हैं जैसे मासिक धर्म की अनुपस्थिति, गर्भाशय में फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस आदि। इन सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए दालचीनी मदद कर सकती है। इसके अलावा यह पुरुषों में भी कामेच्‍छा को बढ़ाने में सहायक होती है। दालचीनी का उपयोग खमीर से संबंधित संक्रमणों को रोकने में भी किया जा सकता है। नियमित रूप से दालचीनी पाउडर को गर्म पानी के साथ पीना बांझपन दूर करने के प्रभावी घरेलू उपाय में से एक है।