Home घरेलू उपाय पिंपल हटाने के घरेलू उपाय क्या है?

पिंपल हटाने के घरेलू उपाय क्या है?

106
Green-Tea-for-Dark-Circles-of-Skin-in-Hindi

चेहरे पर पिंपल्स लोगों की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल आता है कि कैसे पिंपल की समस्या से छुटकारा पाया जायें? न चाहते हुए भी युवा उम्र में ही चेहरे पर पिंपल निकल ही आते हैं। पिंपल होने की कई वजह हो सकती हैं। जैसे कि प्रदूषण। विशेषज्ञों के अनुसार प्रदूषण के चलते धूल, मिट्टी हमारे चेहरे पर जम जाती है,जो हमारी चेहरे की सतह पर जमकर त्वचा के रोम छिद्रों में जमा होती रहती है। इस गंदगी से हमारी स्किन में संक्रमण हो जाता है,जो ब्लैकहेड्स का रूप ले लेता है। इन ब्लैकहेड्स के नीचे एक गार्ड बन जाती है,जो हमारे चेहरे पर पिंपल बनकर दिखने लगती है।

इसके अलावा हार्मोनल बदलावों के कारण भी कई बार पिंपल हो जाते हैं,क्योंकि हार्मोन्स में मौजूद बदलाव के कारण शरीर में मौजूद टॉक्सिसिटी में वृद्धि होती है,जो पिंपल को जन्म देती है। इसके अलावा कब्ज,स्ट्रेस,गलत खान-पान के कारण भी पिंपल की समस्या उत्पन्न होती है। खासतौर से 15 से 25 की उम्र में पिंपल की समस्या अधिक होती है।

साफ चेहरा हमारी सुंदरता का प्रतीक है,लेकिन पिंपल अक्सर हमारी खूबसूरती में बाधा डालते हैं। कई बार अगर ये ठीक हो भी जाएं, तो चेहरे पर दाग धब्बे तो छोड़ ही जाता है। जब पिंपल होता है,तो यह बाहर के साथ-साथ अंदर तक गहरा होता है,जिससे पिंपल के फूटने पर कई बार गहरे गड्डे रह जाते हैं। मार्केट में पाए जाने वाले प्रोडक्ट से पिंपल ठीक तो हो जाता है,लेकिन यह अस्थाई होता है। क्योंकि यह पिंपल्स को पहली लेयर से हटाता है,जिससे पिंपल वापस आ जाता है। कई बार चेहरे के लिए हजारों रूपए खर्च करने के बाद भी हमें ठीक से इलाज नहीं मिल पाता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं पिंपल से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे,जिनकी मदद से आप पिंपल की समस्या को जड़ से खत्म कर सकेंगे।

पिंपल हटाने के घरेलू उपाय

पिंपल्स से हर कोई परेशान है। खासतौर पर अगर ये चेहरे पर हो जाएं, तो पर्सनालिटी को खराब कर देते हैं। इससे बचने के लिए वैसे तो लोग तमाम तरह से साबुन,क्रीम,लोशन और दवाओं का सहारा लेते हैं,लेकिन लंबे समय तक ये चीजें आपका साथ नहीं दे पातीं और पिंपल्स कुछ समय बाद फिर से उभर आते हैं। इसके बजाए अगर आप घरेलू नुस्खों का उपयोग करें, तो ये चेहरे और पीठ पर दिखने वाले मुंहासों को जड़ से खत्म करने में आपकी मदद कर सकते हैं। नीचे जानिए पिंपल कम करने के घरेलू तरीके।

पिंपल हटाने का घरेलू उपाय टूथपेस्ट

अगर आप पिंपल्स व मुंहासों से रातों रात छुटकारा पाना चाहते हैं, तो टूथपेस्ट सबसे बढ़िया घरेलू उपाय है। इसकी मदद से बहुत कम समय में आपके चेहरे से पिंपल से निजात पाई जा सकती है। अच्छी बात यह है, कि टूथपेस्ट हर तरह की पिंपल वाली स्किन पर अपना असर दिखाता है। दरअसल, टूथपेस्ट की एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज उन बैक्टीरिया को खत्म करती हैं, जो पिंपल्स का मुख्य कारण बनते हैं। केवल चेहरे के लिए ही नहीं टूथपेस्ट का उपयोग आप शरीर पर उभरने वाले पिंपल्स के लिए भी कर सकते हैं। नीचे जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका।
सामग्री
टूथपेस्ट
रूई

पिंपल पर टूथपेस्ट का कैसे करें उपयोग

चेहरे पर पिंपल हटाने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करना बेहद आसान है। इसके लिए बस आपको रात में रूई में टूथपेस्ट लेकर चेहरे और शरीर के उस हिस्से पर लगाना है, जो पिंपल से प्रभावित है। रातभर इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें और सुबह उठने के बाद चेहरा धो लें। बता दें कि पिंपल्स के लिए आपको किसी जेल बेस्ड नहीं बल्कि सफेद टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना है।

पिंपल्स के लिए घरेलू नुस्खा सेंधा नमक

सेंधा नमक पिंपल्स के लिए सबसे सस्ता और सरल घरेलू उपाय है। सेंधा नमक स्किन डेड सेल्स को एक्सफोलिएट करके और बैक्टीरिया को मारकर त्वचा की सफाई करता है। इतना ही नहीं यह त्वचा के पीएच लेवल को भी संतुलित रखता है। आप अपने हिप्स और पीठ पर उभरने वाले दर्दनाक मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल पिंपल व मुंहासों के लिए कैसे करना है, नीचे जानिए।
सामग्री
1 चम्मच- एप्सम(सेंधा)नमक
1/2 कप- पानी
रूई

मुंहासों पर सेंधा नमक इस्तेमाल करने का तरीका

पिंपल्स पर सेंधा नमक का इस्तेमाल करने के लिए नमक में पानी घोलें। अब इस नमक के पानी में रूई डुबोकर पिंपल से प्रभावित हिस्सों पर लगा लें। कुछ मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। रोजाना एक से दो बार इस प्रक्रिया को करने से चेहरे पर दिखने वाले पिंपल बहुत कम हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा पिंपल रोकने के लिए घरेलू उपाय

आपकी किचन में मौजूद बेकिंग सोडा पिंपल को रोकने में बहुत मददगार है। बेकिंग सोडा लगाने के बाद पुराने पिंपल भी जड़ से गायब हो जाते हैं, क्योंकि यह त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित करता है। इतना ही नहीं यह त्वचा में निखार लाने के साथ मुंहासों के कारण चेहरे पर दिखने वाली सूजन को भी कम करता है। नीचे आप इसका इस्तेमाल करने का तरीका जान सकते हैं।
सामग्री
1 चम्मच- बेकिंग सोडा
पानी

पिंपल के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

पिंपल व मुहांसों पर बेकिंग सोडा लगाने के लिए पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उंगलियों की मदद से इस मिश्रण को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 5 मिनट से ज्यादा इसे लगा न रहने दें, क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा सूखी हो सकती है। अगर जरूरी लगे, तो बेकिंग सोडा लगाने के बाद आप मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

पिंपल्स का होममेड उपचार नारियल तेल

हार्मोनल परिवर्तन के कारण युवाओं के चेहरे पर मुंहासों की समस्या पैदा हो जाती है। इसके लिए नारियल तेल सबसे अच्छा घरेलू उपचार है, क्योंकि यह त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए इसे हाइड्रेट करता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के कारण, इसे आजकल मॉइस्चराइजर और लोशन में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन सेल्स के पुर्नजन्म में मदद करते हैं। नीचे आप पिंपल्स पर नारियल तेल का उपयोग करने की विधि जान सकते हैं।
सामग्री
6-7 बूंद नारियल तेल

पिंपल पर नारियल तेल का उपयोग कैसे करें

पिंपल पर नारियल तेल का उपयोग करने के लिए पहले एक कटोरी में तेल लेकर इसे गर्म करें। अब फिंगर टिप्स की मदद से पिंपल वाली जगह पर नारियल तेल लगाएं और सकुर्लर मोशन में मसाज करें। कुछ घंटों के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। हर रोज दिन में दो बार पिंपल पर नारियल तेल लगाने से आपके चेहरे के पिंपल पूरी तरह से गायब हो जाएंगे।