Home ब्यूटी टिप्स सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम

सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम

11
what-is-the-Best-Cold-Cream-for-Winter-in-Hindi

सर्दियों में कौन सी क्रीम लगानी चाहिए? सर्दियां आते ही लोग इंटरनेट पर इन सवालों के जवाब तलाशना शुरू कर देते हैं। क्योंकि इस सर्द भरे मौसम में स्किन बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है, फिर चाहे वह हाथ, पैर या चेहरे की स्किन हो, सूखेपन के कारण इसके फटने की समस्या भी बढ़ जाती है। इसका प्रमुख कारण है, सेंट्रल हीटिंग और इस मौसम में पसीना ना आना। सर्द हवाओं के कारण हमें पसीना नहीं आता और जब ठंडी हवा त्वचा पर पड़ती है, तो त्वचा में रूखापन और खिंचाव आने लगता है।

वहीं सर्दियों में आप हमेशा सेंट्रल हीटिंग में रहते हैं, ये आपकी स्किन की प्राकृतिक नमी चुरा लेता है, जिससे त्वचा बेजान और सूखी दिखाई देने लगती है। ऐसे में इस रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए हमें एक ऐसी क्रीम की जरूरत पड़ती है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज कर इसके रूखेपन को ठीक कर सके।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों के मौसम में त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए बेस्ट विंटर क्रीमों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें हम आपको त्वचा के प्रकार के अनुसार अलग-अलग ब्रांड की कोल्ड क्रीमों और सर्दियों में त्वचा पर इसके फायदों की भी जानकारी देंगे।

सूखी त्वचा के लिए विंटर क्रीम

अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो इसका अर्थ है कि आपकी त्वचा में तेल की कमी है। लेकिन सर्दियों के मौसम में ऐसी त्वचा में तेल और पानी दोनों की कमी हो जाती है। इसलिए ड्राई स्किन वाले लोगों को नॉन-ग्रिसी क्रीम जिसमें विटामिन सी, ई, हयालूरोनिक एसिड और वीटजर्म ऑयल हो, लगानी चाहिए। इन सभी क्रीमों में हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज बहुत ज्यादा होती हैं।

ऑयली स्किन के लिए विंटर क्रीम

ऑयली स्किन वाले लोगों को सर्दियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी होती है, तेल की नहीं। इसलिए इस मौसम में हैवी क्रीमों से बचना जरूरी है। हैवी क्रीम लगाने से स्किन पोर्स बंद हो जाएंगे। इसलिए ऐसी स्किन वाले लोगों को लाइट, वॉटर बेस्ड क्रीम लगानी चाहिए, जिसमें जिंक, पिडोलेट, सिलिका, ग्रीन टी, विच हेजल, स्किन प्लंपिंग हायल्यूरोनिक एसिड जैसे तत्व शामिल हों। ध्यान रखें, ये कोल्ड क्रीम अल्कोहल फ्री हों, क्योंकि इसकी उपस्थिति आपकी त्वचा को डीहाइड्रेट कर सकती है।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए विंटर क्रीम

यदि आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो सर्दियों में सही क्रीम का चुनाव करना बेहद जरूरी है, क्योंकि जब आधी त्वचा सूखी और आधी तैलीय हो, तो ऐसे में हर कोई क्रीम स्किन को सूट नहीं करती। ऐसे लोगों को ऑयल फ्री कीम लगानी चाहिए। इसके अलावा जिंक ऑक्साइड, टी-ट्री एक्स्ट्रेक्ट, जोजोबा ऑयल, विटामिन सी और अन्य एंटी ऑक्सीडेंट जैसी सामग्री की तलाश करें।

सेंसिटिव स्किन के लिए विंटर क्रीम

संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को सर्दियों में क्रीम लगाने के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में त्वचा पर खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको बिना फ्रेगनेंस और एंटी ऑक्सीडेंट वाली क्रीमों का इस्तेमाल करना चाहिए।

नॉर्मल स्किन के लिए बेस्ट विंटर क्रीम

सामान्य त्वचा वाले लोगों के लिए सर्दी का मौसम परेशानी भरा नहीं होता। ऐसे में इस स्किन वाले लोग साधारण मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, न बहुत कम और न बहुत ज्यादा मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग करें। साधारण क्रीम को लगाकर ही सर्दियों में त्वचा की खूबसूरती बरकरार रहती है।

सर्दियों में चेहरे के लिए बेस्ट क्रीम

सर्दियों में हमारा चेहरा सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। सर्द हवाएं, ठंडा तापमान और असंतुलित पीएच की वजह से सर्दियों में त्वचा शुष्क हो जाती है। हम आपको ऐसी बेस्ट विंटर क्रीमों की लिस्ट दे रहे हैं, जो इस मौसम में आपकी स्किन पर लगा सकते हैं और चेहरे की रौनक भी वापस ला सकते हैं।