Home घरेलू उपाय क्यूं जरुरी है शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद पेशाब करना

क्यूं जरुरी है शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बाद पेशाब करना

15
Can-this-help-prevent-pregnancy-in-Hindi

व्यक्तियों में मन में सिक्स से जुड़े कई प्रकार के सवाल रहते है लेकिन व्यक्ति को उसका सही जवाब नहीं मिल पता हैं। सिक्स एक ऐसा विषय है जिस पर बात करना हमारे समाज में अच्छा नहीं माना जाता हैं। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या सिक्स के बाद पेशाब करना आवश्यक होता है। सिक्स पति-पत्नी के बीच का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं इसलिए एक स्वस्थ सिक्स बहुत ही आवश्यक होता हैं। अच्छे सिक्स से पति-पत्नी दोनों के बीच रिश्तों में सुधार होता है। आइये इसे विस्तार से जानते है कि क्या सिक्स के बाद पेशाब करना जरुरी है और यह क्यों आवश्यक हैं।

क्या सिक्स के बाद पेशाब करना आवश्यक है

सिक्स करने के बाद पेशाब करना जरूरी नहीं होता है लेकिन यह आपके मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) को रोकने में मददगार हो सकता हैं। यूटीआई तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्र मार्ग में प्रवेश करते हैं, यह बैक्टीरिया आमतौर पर आपके मूत्रमार्ग में मूत्राशय के माध्यम से प्रवेश करते हैं। यदि आप लड़की एक लड़की हैं तो आपका मूत्र मार्ग वहाँ खुलता है जहाँ पर से मूत्र बाहर निकला जाता हैं। यहाँ से आपको यूटीआई संक्रमण होने का खतरा होता है। यदि आप लड़के है तो आपका मूत्रमार्ग मूत्र और वीर्य दोनों को बाहर निकालता हैं, हालंकि यह दोनों को एक ही समय में लिंग से बाहर नहीं आते हैं। सिक्स के बाद पेशाब करने से बैक्टीरिया को बाहर निकलने में मदद मिल सकती हैं। परन्तु सिक्स के बाद यह यूटीआई संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हैं।

क्या शारीरिक संबन्ध बनाने के बाद पेशाब करने का यह नियम सभी पर लागू होता है

सिक्स के बाद पेशाब करना एक अच्छा विचार है और कुछ लोगों के लिए यह यूटीआई के खतरों को कम करने के लिए अधिक फायदेमंद होता हैं। यदि महिला की योनि यूटीआई संक्रमण से ग्रस्त है तो सिक्स के बाद पेशाब करना लाभदायक होता हैं। योनि आपके मूत्रमार्ग से आपके मूत्राशय तक का छोटा मार्ग है, इसलिए बैक्टीरिया को यूटीआई का कारण बनने के लिए दूर की यात्रा नहीं करनी पड़ती है। लेकिन यदि आपकी योनि यूटीआई संक्रमणों से ग्रस्त नहीं है तो आपको सिक्स के बाद पेशाब करने की आवश्यकता नहीं हैं। महिलाओं की अपेक्षा जिन पुरुषों के लिंग में दर्द होता है, उनके लिए सिक्स के बाद पेशाब करना सबसे कम फायदेमंद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पुरुषों का मूत्रमार्ग बहुत लंबा होता है। यूटीआई के लिए बैक्टीरिया को बहुत दूर की यात्रा करनी पड़ती है।

सिक्स के बाद आपको कितनी जल्दी पेशाब करना चाहिए

सिक्स के बाद पेशाब करना चाहिए या नहीं करना चाहिए यह तो आपको पता चल गया हैं। पर क्या आपको पता है कि सिक्स के कितने देर बार पेशाब करना चाहिए। आपको यूटीआई-रोकथाम के लिए सिक्स करने के 30 मिनट के भीतर पेशाब करना चाहिए। हालांकि सिक्स के बाद जितनी जल्दी पेशाब की जाएं उतना अच्छा होता हैं।

शारीरिक संबन्ध बनाने के बाद पेशाब करना गर्भावस्था को रोकने में मदद कर सकता है

This image has an empty alt attribute; its file name is Can-UTIs-be-prevented-Peeing-After-Physical-in-Hindi.jpgसिक्स के बाद पेशाब जाने से आप यूटीआई संक्रमण से तो बच सकते है लेकिन सिक्स के बाद पेशाब जाने आप गर्भावस्था को नहीं रोक सकते हैं। चाहे आप सिक्स करने के कुछ ही सेकंड के बाद ही पेशाब जाएं फिर भी इसे नहीं रोका जा सकता हैं। योनि संभोग में लिंग से वीर्य योनि में छोड़ा जाता है जबकि महिला का मूत्र, मूत्रमार्ग से बाहर आता हैं। इसलिए सिक्स के बाद पेशाब जाने से शुक्राणु मूत्र से बाहर नहीं आते हैं। यदि वीर्य योनि में प्रवेश करता है तो शुक्राणु, अंडाणुओं से मिलकर निषेचन कर लेते हैं जिसके कारण गर्भावस्था को रोकना कठिन होता है।

यदि आप गर्भधारण करना चाहती है तो क्या सिक्स के बाद पेशाब जाना चाहिए

गर्भधारण करने के लिए क्या सिक्स के बाद पेशाब जाना चाहिए? यदि आप गर्भधारण करना चाहती है तो आप सिक्स के बाद पेशाब जा सकती है। यदि महिला गर्भवती होना चाहती है तो सिक्स की बाद पेशाब जा सकती है इससे उनको गर्भधारण करने में कोई भी कठिनाई नहीं होगी। हालांकि कुछ सिक्स विशेषज्ञ का मानना है कि जो महिला गर्भधारण करना चाहती है तो उनको सिक्स के बाद कुछ मिनिट के लिए लेते रहना चाहिए। इससे गर्भधारण करने की संभावना अधिक बढ़ जाती हैं। सिक्स की बाद महिलाएं कम से कम 5 मिनिट के लिए बिस्तर पर ही सीधी लेती रहें, इसके बाद वह उठकर पेशाब करने जा सकती हैं।

यदि सिक्स करने के बाद पेशाब की इच्छा ना हो तो

This image has an empty alt attribute; its file name is If-you-dont-need-to-Pee-after-sex-in-Hindi.jpgआपको पता है कि सिक्स के बाद पेशाब जाना लाभदायक होता है। पर यदि सिक्स के बाद को पेशाब जाने की इच्छा महसूस ना हो तो, आप सिक्स के पहले और सिक्स के दौरान अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। आप जितना अधिक पानी पियेंगे उतना ही आपके मूत्राशय में खिंचाव होता है। और जितना अधिक यह खिंचता है, उतनी ही अधिक आपको पेशाब करने की इच्छा महसूस होती है। सिक्स के ठीक बाद आधा या पूरा गिलास पीने से आपका मूत्राशय खिंचाव आ सकता है। इसके अलावा आप पेशाब की इक्छा जाग्रत करने के लिए आप ऑडियो या विजुअल संकेतों को देखने या सुनने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, बहते पानी को देखना या सुनना, आपके मूत्राशय को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है।

यदि आप सिक्स के बाद पेशाब नहीं करते हैं तो क्या होता है

यदि आप सिक्स के बाद पेशाब नहीं करते है या पेशाब करने का मन नहीं है तो इससे को अधिक नुकसान नहीं होता है। सिक्स के बाद पेशाब करना यह यूटीआई को रोकने में मदद करने का एक आसान तरीका है। सिक्स के बाद या कभी भी अपनी पेशाब को अधिक समय तक रोक कर रखना आपके यूटीआई के जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि आप यूटीआई संक्रमण से अधिक परेशान है तो आप डॉक्टर से बात करें वह आपको एंटीबायोटिक्स दवा लिख सकते हैं।